January 23, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कोविड 19 के बचाव के लिए पेंटिंग से किया लोगों को जागरूक

रांची:- झारखंड सरकार के महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के झारखंड महिला विकास समिति द्वारा संचालित तेजस्विनी परियोजना के तहत हुमाना पीपल टू पीपल इंडिया द्वारा सात दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर जिला समाज कल्याण पदाधिकारी पूर्णिमा कुमारी के निर्देश पर आज वैश्विक महामारी कोविड-19 के बचाव के लिए पेंटिंग के माध्यम से जागरुकता अभियान चलाया गया।
लोगों को सावधानीपूर्वक सामाजिक दूरी का पालन करने, मास्क या फेस कवर का उपयोग करने, हाथों को सैनिटाइजर से साफ करने के लिए प्रशिक्षण दिया गया।
जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने बताया कि प्रशिक्षण से सामाजिक एवं आर्थिक रूप से गांव की किशोरियों एवं युवतियो को सशक्त बनाने के लिए जीवन कौशल शिक्षा, आठवीं या दसवीं तक की शिक्षा, कौशल विकास प्रशिक्षण, रोजगार व स्वरोजगार हेतु कौशल प्रशिक्षण दिया जाना है।
आँगनवाड़ी स्तर पर 14 से 24 वर्ष की आयु के किशोरिया एवं युवतियों को क्लब में संगठित कर शिक्षण प्रशिक्षण गतिविधियां, नेतृत्व क्षमता का विकास, विचारों के आदान-प्रदान, शिक्षा एवं गतिविधियों के लिए मार्गदर्शन, बाल विवाह इत्यादि समस्याओं से निपटने, सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूक करने, सामाजिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों के आयोजन आदि किया जाना है।
उन्होंने बताया कि वर्तमान में धनबाद जिला में कुल 1132 तेजस्विनी क्लब में एक लाख से अधिक किशोरियों एवम युवतियों को परियोजना में आच्छादित किया गया है। प्रशिक्षण का मूल्यांकन जिला समाज कल्याण कार्यालय से जिला समन्वयक ओम प्रकाश पाठक, मास्टर ट्रेनर मनोज कुमार, कार्यक्रम प्रबंधक बाबू लाल यादव एवं रतिराम मीणा, अनीता विस्त के द्वारा किया गया।

Recent Posts

%d bloggers like this: