January 23, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

पतरातू डैम का जलस्तर खतरे के निशान पर पहुंचा फाटक खोलने को लेकर ग्रामीणों को किया गया अलर्ट

रामगढ़:- राज्य में पिछले दो-तीन दिनों से रूक-रूक कर लगातार हो रही वर्षा से रामगढ़ जिले में स्थित पतरातू डैम का जलस्तर बढ़कर खतरे के निशान पर पहुंच गया है। इसको लेकर पीटीपीएस शेष परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग ने जिला प्रशासन को सूचित करते हुए स्थानीय स्तर पर हाई अलर्ट घोषित किया है। पीटीपीएस के संपदा पदाधिकारी विश्वनाथ प्रसाद के आदेश पर अनाउंसमेंट के द्वारा करीब आधे दर्जन गांव के ग्रामीणों को आज सुबह से ही अलर्ट किया जा रहा है। ताकि नदी के किनारे रहने वाले लोग अपने मवेशियों के साथ सावधान होकर नदी के किनारे ना जाएं। क्योंकि किसी भी प्रकार की क्षति के लिए विभाग जिम्मेदार नहीं होगा। इस विषय पर संपदा पदाधिकारी ने बताया कि अनाउंसमेंट के द्वारा हाई अलर्ट किया जा रहा है।
इस विषय पर नदी के किनारे रहने वाले ग्रामीणों ने बताया कि हम लोग हाई अलर्ट पर हैं तथा अनाउंसमेंट जो किया जा रहा है उससे हम और भी लोगों को सूचना दे रहे हैं ताकि लोग हाई अलर्ट होकर अपने एवं मवेशियों की जानमाल की रक्षा करें।
एक अन्य ग्रामीण ने भी अनाउंसमेंट किए जाने की सराहना की और अपने जान माल सहित अन्य लोगों को भी अलर्ट करने की बात बतायी। रसदा गांव के एक ग्रामीण सोहन लाल ने बताया कि आज सुबह से ही लगातार अनाउंसमेंट हो रहा है कि पतरातू डैम का फाटक खोला जाएगा इसको लेकर सभी सचेत हो गए हैं।
गौरतलब है कि लगातार हो रही बारिश के वजह से नलकारी नदी से पतरातू डैम के लिंक होने से कारण डैम का जल स्तर 13000 आर एल पहुंच चुका है जो खतरे के निशान पर है। डैम का पानी नदी से पतरातू प्रखंड के रसदा, लबगा, बलकुदरा, जयनगर, सौंदाडीह और गिद्दी होते हुए दामोदर नदी में मिलता है। इसलिए इन सभी गांव के ग्रामीणों को फाटक खोलने के पूर्व सूचित किया जाता है।

Recent Posts

%d bloggers like this: