अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

पासवा ने स्कूल खोलने की मांग की, सीएम को सौंपा ज्ञापन


11 सितंबर को शिक्षक सम्मान समारोह
रांची:- प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन पासवा के प्रदेश अध्यक्ष आलोक कुमार दूबे, उपाध्यक्ष लाल किशोर नाथ शाहदेव तथा महासचिव डॉ राजेश गुप्ता छोटू के नेतृत्व में एक शिष्टमंडल ने आज वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उराँव की उपस्थिति में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने राज्य सरकार से कक्षा नर्सरी से लेकर आठवीं तक के स्कूलों को खोलने का आग्रह किया एवं ज्ञापन सौंपा। पासवा की ओर से आगामी 11 सितंबर को रांची के आर्यभट्ट सभागार में आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह में शिरकत करने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव, ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम और आपदा प्रबंधन मंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता को आमंत्रित किया गया।
पासवा की ओर से मुख्यमंत्री और आपदा प्रबंधन मंत्री को बताया कि पिछले 18 महीने से राज्य में स्कूल बंद होने के कारण बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह से बाधित हो गई है ,जबकि ट्यूशन फीस नहीं आने के कारण अधिकांश प्राइवेट स्कूलों की हालत काफी दयनीय हो गई है। प्राइवेट स्कूलों की दयनीय स्थिति के कारण इस पर निर्भर लाखों शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मचारियों के समक्ष गंभीर संकट की स्थिति उत्पन्न हो गई है। दूसरी तरफ देश के कई राज्यों में स्कूल खुलने लगे हैं और इस संबंध में विश्व स्वास्थ्य संगठन तथा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से भी स्पष्ट दिशा निर्देश जारी किया गया।शिष्टमंडल ने मुख्यमंत्री का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा झारखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों गरीब, दलित, आदिवासी बच्चे पढ़ते हैं जिन्हें ऑनलाइन की सुविधा बिल्कुल भी प्राप्त नहीं है और उनके पास ऑनलाइन के संसाधन भी नहीं हैं जिसके फलस्वरूप बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह से ध्वस्त हो चुकी है, वहीं निजी विद्यालयों के समक्ष स्कूल नहीं खुलने की वजह से भुखमरी एवं मरणासन्न की स्थिति भी उत्पन्न हो गई है इसलिए अब बिना देर किए हुए स्कूल खोल दिए जाने चाहिए ताकि अन्य कार्यों के साथ-साथ पठन-पाठन के भी काम सामान्य गति से आगे बढ़ सके।
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शिष्टमंडल की बातों को ध्यान पूर्वक सुना और यह भरोसा दिलाया कि कल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार की होने वाली बैठक में इस संबंध में गहन विचार विमर्श करने के बाद उचित फैसला लिया जाएगा।
आलोक कुमार दूबे ने कहा कि पासवा की ओर से आगामी 11 सितंबर को रांची में शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित करने का निर्णय लिया गया है इसके तहत राजधानी के करीब तीन सौ से अधिक शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। इस दौरान कोरोना काल में बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने वाले शिक्षकों को विशेष तौर पर सम्मानित किया जाएगा।
लाल किशोर नाथ शाहदेव और राजेश गुप्ता छोटू ने बताया कि शिक्षक सम्मान समारोह के उदघाटन कर्ता राज्य के वित्त मंत्री रामेश्वर उराँव,मुख्य अतिथि राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम,स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता और पासवा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शमायल अहमद होंगे।शिक्षक सम्मान समारोह को लेकर पासवा की ओर से तैयारी प्रारंभ कर दी गई है।

%d bloggers like this: