June 24, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सम्पूर्णा कार्यक्रम के तहत अभिभावक शिक्षक संवाद का हुआ आयोजन

मेदिनीनगर:- पलामू जिले में आज प्रोजेक्ट सम्पूर्णा के लिए चयनित 14 कस्तूरबा गाँधी आवासीय विद्यालय -झारखण्ड बालिका आवासीय विद्यालय और लीडर्स स्कूल के छात्रों और अभिभावकों के लिये ज़ूम एप्प के माध्यम से वेबिनार का आयोजन किया गया , वेबिनार का मुख्य उद्देश्य अभिभावकों तथा बच्चों को सामाजिक भावनात्मक शिक्षण के बारे में जागरूक करना था।
उन्हें बताया गया कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिये सामाजिक, भावनात्मक शिक्षण में शिक्षक तथा अभिभावक, समुदाय की क्या भूमिका है और कैसे इन सबके सहयोग से बच्चा एक सफल नागरिक के रूप में विकसित हो सकता है, वेबिनार में यह भी बताया गया कि सामाजिक भावनात्मक शिक्षण एक व्यवहारिक ज्ञान है जिसे सरल भाषा में खेल-खेल या विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से सिखाया जा सकता है। बच्चों को शारीरिक, सामाजिक, भावनात्मक और ज्ञान संबंधित माध्यम से सशक्त कर सकते हैं ताकि बच्चे अपने जीवन में आने वाली कठिनाइयों, बाधाओ का सामना करने के लिए सक्षम हो सके। यह बातें वेबिनार में कहानी और पी पी टी के माध्यम से समझाई गई ताकि अभिभावक एवम बच्चे इसे अपने जीवन से जोड़ पाये।
अंत में सभी से पोलिंग के द्वारा कुछ प्रश्न भी पूछे गए जिसमे लगभग 80 लोगों ने सहभागिता दिखाई । वेबिनार में जिले से एडीपीओ उदित , कस्तूरबा इंचार्ज श्रीमती दिपाली , कैवल्या एजुकेशन फाउंडेशन सह पिरामल फाउंडेशन से नीलेश शर्मा , क्वेस्ट अलायंस के सदस्य , छात्र- छात्राओं तथा अभिभावकों सहित कुल 170 लोगों ने भाग लिया। वेबिनार में सहजकर्ता के रूप में अंजू प्रिया, कँगकना बर्मन, सुगंधा, दीपिका रानी और कोमल ने अपना सक्रिय योगदान दिया।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: