March 2, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बिहार में 3000 से कम आबादी वाले पंचायत निकट के ग्राम पंचायत में होंगे शामिल

पटना:- बिहार सरकार ने हाल ही में नए नगर निकायों के गठन से पंचायतों का क्षेत्र बंटने से उत्पन्न समस्या का निदान करते हुए 3 हजार से कम की आबादी वाले पंचायत को निकट के ग्राम पंचायत में सम्मिलित कर उनके पुनर्गठन एवं नामकरण करने का निर्णय लिया है।
मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अनुसार, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई है। ग्राम पंचायतों के कुछ क्षेत्रों को नगर निकायों में सम्मिलित कर लिए जाने से अवशिष्ट ग्राम पंचायतों की जनसंख्या 1991 की जनगणना के आधार पर 3000 या उससे अधिक रहने पर उन्हें यथावत रखा जाएगा। यदि अवशिष्ट ग्राम पंचायत की आबादी 3000 से कम रहती है तो उसे निकट के ग्राम पंचायत में सम्मिलित कर उनके पुनर्गठन तथा नामकरण किया जाएगा।
बता दें कि बिहार सरकार ने विकास की नई ऊंचाई को छूने के लिए ‘सुशासन’ की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए पिछले वर्ष 26 दिसंबर को 103 नए नगर पंचायत, 32 नगर पंचायतों का नगर परिषद में उत्क्रमण, 8 नए नगर परिषद, 12 नए नगर निकाय और 5 नगर परिषद को नगर निगम में तब्दील करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: