May 11, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

पंचायत चुनाव 2021 : औरैया में तीसरे चरण के लिए 909424 मतदाता 26 अप्रैल को करेंगे मतदान

औरैया:- उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण यानि 26 अप्रैल को होने वाले विभिन्न पदों के निर्वाचन में कुल 909424 मतदान अपने मत का प्रयोग करेंगे। जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने कहा कि जिला पंचायत सदस्य के 23, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 568 (12 सदस्य निर्विरोध निर्वाचित) व ग्राम प्रधान के 475 (दो जगह प्रधान पद के प्रत्याशियों की मौत पर चुनाव रद्द) पदों के लिए सात ब्लाकों (औरैया, बिधूना, अजीतमल, भाग्यनगर, अछल्दा, सहार व ऐरवाकटरा) में बनाए गए 787 मतदान केन्द्रों के 1534 बूथों पर कुल 909424 मतदाता मतदान कर अपने-अपने जनप्रतिनिधि का चयन करेंगे। उन्होंने कहा कि 335 केन्द्र के 630 बूथ संवेदनशील, 209 केन्द्र के 449 बूथ अतिसंवेदनशील, 76 केन्द्र के 160 बूथ अतिसंवेदनशील प्लस व 167 केन्द्र के 295 बूथ सामान्य श्रेणी में रखा गया है। सभी क्रिटिकल बूथों पर मतदान के दौरान वीडियोग्राफी कराए जाने के साथ अतिरिक्त पुलिस फोर्स व मजिस्ट्रेट मौजूद रहेंगे। जिले के सभी मतदान केन्द्र/बूथों को 26 जोन व 141 सेक्टर में बांटा गया है, जहां पर जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट मौजूद रहकर निरंतर भ्रमण करते रहेंगे ताकि मतदाता चुनाव आचार संहिता व कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शांतिपूर्ण व निष्पक्ष तरीके से मतदान कर सकें। गड़बड़ी का प्रयास करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
जिले में पांच हजार लोगों को रेड कार्ड जारी किया गया है जो वोट डालकर अपने घरों में रहेंगे। आशंका होने पर उन्हें थाने में बैठाया जाएगा। पांच हजार अराजक तत्वों को चेतावनी भी दी गई है कि वह वोट डालने के बाद बूथ के ईद-गिर्द न दिखें। जिले में हरहाल में शांतिपूर्ण निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराये जायेंगे। जिला पंचायत सदस्य पद के 23 क्षेत्र हैं, जिनमें भाजपा व बसपा सभी 23, सपा ने 22 वहीं कांग्रेस व प्रगतिशील समाजवादी पार्टी ने भी अपने अपने अधिकृत उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं। सभी दलों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। हालांकि कोरोना संक्रमण व वायरल फीवर के चलते सभी दलों के अधिकांश नेता या बीमार पड़ गए अथवा बचाव हेतु उन्होंने अपने आपको को चुनाव से दूर कर लिया है।
सभी दलों के प्रत्याशी खुद ही जनसंपर्क कर अपने पक्ष में माहौल बनाने में जुटे रहे। अब मतदान के बाद चुनाव परिणाम आने पर ही यह पता चल सकेगा कि किस दल के ज्यादा प्रत्याशियों पर मतदाताओं ने अपना भरोसा जताया है। औरैया ब्लाक के द्वितीय क्षेत्र से भाजपा नेता/निवर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष दीपू सिंह का पुत्र कर्मवीर सिंह सदस्य पद का चुनाव लड़ रहा है जिस कारण इस क्षेत्र में निवर्तमान अध्यक्ष दीपू सिंह की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है, जिनके खिलाफ समाजवादी पार्टी ने जिले में राजनीतिक रसूख रखने वाले धीरज पाण्डेय को चुनाव मैदान में उतारा है, जिस कारण जिले में इस क्षेत्र का चुनाव सर्वाधिक चर्चा में है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: