January 21, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

पलामू के छात्रों ने आठवें हफ्ते भी लहराया जीत का परचम

डालटनगंज :- पलामू जिले के विद्यार्थियों ने एक बार फिर पलामू का नाम रौशन किया है। इस बार डीजी साथ कार्यक्रम के तहत होने वाले साप्ताहिक क्विज में पलामू के छात्रों ने लगातार आठवीं हफ्ते भी जीत का परचम लहराया है। सप्ताह के अंत में होने वाले क्विज प्रतियोगिता में लगातार आठ हफ्तों तक पलामू जिले के विद्यार्थियों ने परचम लहराया है। उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी डॉ शशि रंजन ने विद्यार्थियों, शिक्षकों तथा अभिभावकों को इसके लिए बधाई दी है।

क्या है डीजी साथ कार्यक्रमः

7 अप्रैल 2020 को स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया था। डीजी साथ कार्यक्रम के माध्यम से पढ़ाई के लिए सभी सरकारी विद्यालयों में कक्षा 1 से 12 तक पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है। झारखंड सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा संचालित डीजी साथ कार्यक्रम के तहत लॉकडाउन अवधि में छात्रों की पढ़ाई को जारी रखने के लिए विद्यालय में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों के अभिभावकों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है। बनाए गए व्हाट्सएप ग्रुप में सभी बच्चों को पढ़ने के लिए प्रतिदिन सुबह 9ः00 से 10ः00 के बीच लर्निंग कंटेंट आता है। सभी बच्चे सोमवार से शनिवार के बीच दिए गए लर्निंग कंटेंट को पढ़ते हैं और शनिवार को ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का एग्जाम देते हैं।

पलामू में नीति आयोग साथ-ई कार्यक्रम के सीनियर प्रोग्राम लीडर नीलेश कुमार ने बताया कि पलामू जिले में अब तक 97प्रतिशत स्कूलों के व्हाट्सएप ग्रुप बनाए जा चुके हैं। कार्यक्रम के तहत चैनपुर, मोहम्मदगंज, पंडवा, पिपरा, रामगढ़, तरहसी तथा ऊंटारी रोड प्रखंड के 100 प्रतिशत स्कूलों का व्हाट्सएप्प ग्रुप बनाया जा चुका है। बनाये गए व्हाट्सएप्प ग्रुप के जरिये सीआरपी तथा बीआरपी के द्वारा लॉकडाउन अवधि में बच्चों को लर्निंग कंटेंट उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिनके पास स्मार्टफोन तथा कनेक्टिविटी की कमी है वैसे बच्चों को सामाजिक दूरी का पालन करते गांव में ही दूरस्थ सार्वजनिक स्थानों पर शिक्षा दी जा रही है। इसके अलावा दूरदर्शन के माध्यम से भी बच्चों की ऑनलाइन क्लासेज ली जा रही है। विद्यार्थी प्रसारित हो चुकी कक्षाओं को यूट्यूब के डीडी झारखंड व डीडी साथ चैनल पर भी प्रसारण देख सकते हैं।

Recent Posts

%d bloggers like this: