June 14, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

किसानों को 50प्रतिशत अनुदानित राशि पर धान बीज, किसानों की हितैषी है हेमंत सरकार : सत्यानंद भोक्ता

चतरा:- राज्य के श्रम नियोजन प्रशिक्षण एवं कौशल विकास मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने रविवार की शाम चतरा सदर प्रखंड के मोकतमा पंचायत सचिवालय में धान बीज वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर सैकड़ों किसानों को 50 प्रतिशत अनुदानित राशि पर बीज वितरण किया गया। इस मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी अशोक सम्राट ने किसानों को समय पर बीज उपलब्ध नहीं होने की शिकायत पर कहा कि आज पैक्स के माध्यम से समय पर धान बीज का वितरण किया जा रहा है जिसमें विभाग द्वारा किसानों से आवेदन लेकर टोकन देते हुए उन्हें 50प्रतिशत सब्सिडी पर डीआरएस 2 बीज उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द ही किसानों के कई अन्य प्रकार के धान बीज भी जल्द ही बाजार से आधे कीमत पर उपलब्ध कराए जाएंगे।
बीज वितरण कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए राज्य के श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि हेमंत सरकार किसानों की हितैषी सरकार है। किसानों के लिए सरकार पूरी तत्परता से उनके साथ खड़ी है। सरकार के बेहतर प्रयास के कारण ही किसानों को समय पर उन्नत बीज 50 प्रतिशत अनुदानित राशि पर उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों को सरकार द्वारा जल्द ही बैल, बकरी, सुकर आदि भी वितरित किए जाएंगे। पिछले कुछ महीनों में प्राकृतिक आपदा से फसलों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए भी सरकार प्रयासरत है। किसानों को तकनीकी युक्त खेती के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। आधुनिक यंत्रों द्वारा खेती करने के लिए किसानों को चयनित कर ट्रेनिंग दिलाया जा रहा है। सरकार द्वारा अनुदानित राशि पर खेती कार्य के लिए आधुनिक यंत्र कृषि विभाग के द्वारा उपलब्ध कराएं जा रहै है। किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं।
इधर मोकतमा पंचायत के स्थानीय किसान विमल सिंह अपने घर के पास बाजार की कीमत से आधे दर पर धान उपलब्ध होने से बेहद खुश नजर आ रहे हैं और कहते हैं कि इससे हम लोगों को अब बहुत फायदा हुआ है।
एक अन्य स्थानीय किसान कपिल देव प्रसाद सिंह भी जहां सरकार की इस उपलब्धियों से काफी प्रसन्न हैं। वही उनका मानना है कि 50 प्रतिशत अनुदान राशि पर उपलब्ध कराए जा रहे धान बीज के तर्ज पर किसानों को गांव में ही पैक्स के माध्यम से धान की खरीदारी की सुविधा उपलब्ध कराए जाने का अनुरोध सरकार से कर रहे हैं। बहरहाल सरकार द्वारा इस बार मॉनसून पूर्व किसानों को उनके गांव में ही ससमय धान बीज सब्सिडी पर मुहैया होने से गांव के किसान बेहद खुश नजर आ रहे हैं। वहीं गांव के किसान इसी तर्ज पर गांव में ही पैक्स के माध्यम से उनके धान क्रय के निमित्त धान अधिप्राप्ति केंद्र की आस लगाए बैठे हैं।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: