January 22, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सांसद आदर्श ग्राम महिलौंग के होरहाप में बने ओपन जंगल सफारी : महेश पोद्दार

मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर सांसद ने जतायी परियोजना में सहभागी बनने की इच्छा

रांची:- सांसद (राज्यसभा) महेश पोद्दार ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से अपने सांसद आदर्श ग्राम महिलौंग पंचायत के होरहाप में ओपन जंगल सफारी विकसित करने का आग्रह किया हैद्य मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर श्री पोद्दार ने कहा है कि उन्हें राज्य सरकार द्वारा राजधानी रांची के बाहरी रिंग रोड के आसपास दो स्थानों पर ओपन सफारी पार्क विकसित करने की योजना पर काम किये जाने की जानकारी मिली है और होरहाप इस परियोजना के लिए सर्वथा उपयुक्त है।झारखण्ड जैसे वन सम्पदा से समृद्ध राज्य की राजधानी क्षेत्र में या आसपास इस प्रकार की परियोजना निःसंदेह उपयुक्त और उपयोगी है।
श्री पोद्दार ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में छत्तीसगढ़ के “नया रायपुर” में बने उत्कृष्ट श्रेणी के जंगल सफारी का हवाला दिया है जहां वन्य जीव तो स्वच्छंद विचरण करते हैं और सैलानी बंद बसों से उनका दीदार करते हैंद्य इसी प्रकार कर्णाटक के बंगलुरु शहर से करीब 50 किलोमीटर दूर बैनरघाट बायोलॉजिकल पार्क का भी उन्होंने जिक्र किया है।
मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि राजधानी रांची में ही, आपके आवास से अधिकतम 15 किलोमीटर की दूरी पर नामकुम प्रखंड के महिलौंग पंचायत के अंतर्गत होरहाप में, जो संयोग से मेरे द्वारा चयनित सांसद आदर्श ग्राम पंचायत भी है, सघन वन क्षेत्र उपलब्ध हैद्य मुझे लगता है,देश में किसी अन्य राज्य की राजधानी वाले शहर के इतने समीप सघन वन की उपलब्धता शायद ही संभव होद्यमेरी राय में, होरहाप को ओपन जंगल सफारी के रूप में विकसित करने में बहुत ज्यादा खर्च होने की संभावना भी नहीं हैद्य केवल एक निश्चित क्षेत्र की फैंसिंग और पर्यटकों के लिए जरुरी सुविधाओं की आवश्यकता है। रांची से वहां तक पहुंचने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है, भविष्य की जरूरतों के लिहाज से उसे थोड़ा और उन्नत करने की जरुरत पड़ सकती हैद्य राज्य सरकार चाहे तो यह परियोजना पीपीपी मोड में भी क्रियान्वित हो सकती है।
उन्होंने कहा कि सुखद संयोग यह भी है कि होरहाप का उक्त वन क्षेत्र रांची के रिंग रोड के काफी समीप भी है और इस प्रकार यह राज्य सरकार की योजना के सर्वथा अनुकूल है। ओपन सफारी विकसित होने से महिलौंग पंचायत और आसपास के इलाकों के विकास और वहां के लोगों के लिए रोजगार के नए रास्ते खुलने की संभावनाओं पर भी मेरी नजर है।महिलौंग पंचायत का चयन सांसद आदर्श ग्राम के लिए किया है तो वहां के लिए दूरगामी सकारात्मक परिणाम देनेवाली किसी बड़ी परियोजना की संकल्पना भी करना चाहता हूं। श्री पोद्दार ने कहा कि यदि राज्य सरकार इस परियोजना में सहभागी बनाना चाहे तो उन्हें प्रसन्नता होगी।

Recent Posts

%d bloggers like this: