अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

डीएवी कपिलदेव में ऑनलाइन योग दिवस का आयोजन

रांची:- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर डीएवी कपिल देव पब्लिक स्कूल, कडरू के छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और कर्मचारियों ने आज ऑनलाइन योग दिवस का आयोजन किया। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक त्रिपुरारि कुमार मिश्रा के निर्देशन में बच्चों, शिक्षकों और कर्मचारियों ने अपने घर पर विभिन्न आसनों तथा प्राणायाम का अभ्यास किया। आज छात्रों ने सूर्य नमस्कार ,पद्मासन समेत अन्य आसनों का अभ्यास किया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर डीएवी पब्लिक स्कूल्स पी एस-1 के नई दिल्ली के निदेशक डॉ जेपी शूर ने शुभकामनाएं दीं हैं। अपने संदेश में श्री शूर ने कहा है कि जन जन तक संदेश पहुंचाना है भारत को योग द्वारा रोग मुक्त बनाना है। योग एक शब्द नहीं एक ऊर्जा है स्वस्थ जीवन जीने की कला और विज्ञान है। अपने संदेश में श्री शूर ने आगे कहा है कि योग आध्यात्मिक अभ्यास है जो शरीर और मस्तिष्क को अनुशासन सिखाता है इसका उद्देश्य मन शरीर और आत्मा की एकता को अनंत क्षमता और आत्म ज्ञान प्रदान करना है । योग और भारतीय संस्कृति एक दूसरे के पूरक हैं । ’योग’ शब्द संस्कृत के ’युज’ से बना है जिसका अर्थ है जोड़ना मन और आत्मा को जोड़ना अर्थात आत्मा का सार्वभौमिक चेतना से मिलन।
श्री शूर ने लोगों से अपील की है कि कोरोना के इस कठिन काल में योग से जुड़ें। योग से हम स्वास्थ्य और मानसिक शांति दोनों प्राप्त कर सकते हैं।
इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य सह डीएवी झारखंड जोन एफ के सहायक क्षेत्रीय पदाधिकारी एमके सिन्हा ने कहा कि योग स्वस्थ रहने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका है। यह अनुशासन ,स्वास्थ्य और मानसिक शांति एक साथ प्रदान करता है हमें निरंतर योगाभ्यास और प्राणायाम से जुड़े रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना के काल में उभरे मानसिक दबाव को योग द्वारा ठीक किया जा सकता है । हम सुंदर, स्वस्थ और सकारात्मक जीवन जी सकते हैं।
मौके पर पशुपति नाथ झा, अशोक कुमार सिंह, ममता रावत,आर के झा,एस के झा समेत अन्य लोग भी मौजूद थे।

%d bloggers like this: