अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कोरोना काल में ऑनलाइन पूजा-पाठ, पंडित जी को दान-दक्षिणा भी कैशलेश

पुरोहित और जजमान ऑनलाइन साथ जुड़ कर पूजा-अर्चना को विधि-विधान से करा रहे हैं संपन्न

कोडरमा:- कोरोना काल में लोगों की जीवनशैली में काफी बदलाव आया है। संक्रमण से बचाव के लिए लोग अपने जरूरी कार्य ऑनलाइन कर रहे है। पढ़ाई और ट्यूशन के अलावा वर्क टू होम ड्यूटी और आवश्यक सामानों की खरीदारी समेत सभी जरूरी काम ऑनलाइन हो रहा है। ऐसे में अब पूजा-पाठ भी ऑनलाइन हो गया है। कोडरमा जिले में भी ऑनलाइन मंत्रोच्चारण के जरिये लोग पूजा-अर्चना कर रहे हैं।
बिना पुरोहित या पंडित की मौजूदगी में हो रही पूजा-अर्चना देकर अब चौंकने की जरुरत नहीं है। दरअसल संक्रमण से बचाव को लेकर अब कोडरमा में पंडित जी भी ऑनलाइन पूजा-पाठ करा रहे है और ऑनलाइन दान-दक्षिणा ले रहे हैं। मोबाइल पर ऑनलाइन पुरोहित और जजमान एक साथ जुड़कर पूजा-अर्चना को विधि-विधान से संपन्न करा रहे है।
आनलाइन पूजा कर नवविवाहित जोड़े को भी अलग अनुभति का अहसास हो रहा है। नवविवाहित सिमरन सिन्हा ने मानना है कि संक्रमण से बचाव को लेकर अभी आवश्यक सतर्कता बरतना जरूरी है।
विवाह के बंधन में बंधने वाले युवा अविनाश कुमार का कहना है कि पहले पूजा-पाठ में गांव-मुहल्ले के कई लोग जुटते थे, लेकिन संक्रमणकाल में भीड़ नहीं लगानी है और सामाजिक दूरी का पालन आवश्यक है, ऐसे में यह नयी व्यवस्था काफी कारगर और फायदेमंद हैं।
ऑनलाइन पूजा पाठ की इस नयी व्यवस्था से दो फायदे हो रहे हैं पहला संक्रमण न फैले, इसका ख्याल रखा जा रहा है, वहीं कैशलेश व्यवस्था को भी मजबूती मिल रही है।

%d bloggers like this: