June 21, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

ऑनलाइन ट्रेडिशनल नेशनल वुशु चैंपियनशिप आज से

रांची:- चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी एवम पंजाब वुशु एसोसिएशन के द्वारा एवम वुशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में ऑनलाइन ट्रेडिशनल नेशनल वुशु चैंपियनशिप दिनाँक 30 मई से आयोजित की जाएगी।
यह प्रतियोगिता इंटरनेशनल वुशु फेडरेशन के नियमो के तहत ऑनलाइन मोड में संचालित की जाएगी जिसके लिए तकनीकी समिति का गठन कर लिया गया है।
सब जुनियर,जूनियर एवम सीनियर वर्ग में आयोजित यह प्रतियोगिता दिनाँक 30 मई से 4 जून तक आयोजित होगी।दिनाँक 30 को इस प्रतियोगिता का विधिवत उद्घाटन किया जाएगा एवम 3 जून को समापन समारोह आयोजित होगा।4 जून को सफल प्रतिभागियों के द्वारा वीडियो परफॉर्मेंस सबमिट किया जाएगा।
इसके उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि भूपेंद्र सिंह बाजवा,प्रेसीडेंट वुशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया होंगे जिनके साथ चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के प्रो चांसलर आर एस बावा ,पंजाब वुशु एसोसिएशन के प्रेसिडेंट ओलम्पियन सुरेंद्र सिंह सोढ़ी एवम अन्य गणमान्य अतिथिगण उपस्थित होंगे।
प्रतियोगिता में चेन,यांग,वू एवम वून स्टाइल को शामिल किया गया है ,इसके साथ साथ पारम्परिक विंग चुन कुंग फू एवम ट्रेडिशनल सिंगल ,डबल एवम फ्लेक्सिबल वेपन की प्रतियोगिता भी इसमे शामिल की गई है। प्रतियोगिता में प्रथम से चतुर्थ स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को इलेक्ट्रॉनिक सर्टिफिकेट दिया जाएगा।
इस प्रतियोगिता के दौरान चयनित खिलाड़ी ऑनलाइन एशियाई ट्रेडिशनल वुशु चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।ज्ञातव्य है कि कोविड के मद्देनजर वुशु फेडरेशन ऑफ एशिया के द्वारा पहली बार ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है ।
वुशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया के तत्वाधान में आयोजित इस प्रतियोगिता में भारत के विभिन्न इकाईयों के खिलाड़ी ऑनलाइन भाग लेंगे और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे जिसके लिये उन्हें तकनीकी समिति के द्वारा लिंक भेजा जाएगा।
वर्तमान कोरोना काल मे समस्त खेल गतिविधियों पर विराम लगा हुआ है अतः इसके मद्देनजर वूशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने खिलाडीयो की दक्षता को बनाये रखने के उद्देश्य से वर्चुअल ट्रेडिशनल नेशनल वूशु स्पर्धा कराने की पहल की है जिसमे सम्पूर्ण भारत से तकरीबन 400 खिलाड़ी भाग ले रहे है।
ट्रेडिशनल वुशु एक परिचयः
ट्रेडिशनल वूशु को सामान्यतः कुंगफू के नाम से जाना जाता है, फेमस मार्शल आर्टिस्ट ब्रुसली व जैकी चैन इसी विधा के खिलाड़ी हैं।
ट्रेडिशनल वूशु के अभ्यास का मूल सिद्धांत आत्मरक्षा व युद्ध कला है जो कि नैतिक सिद्धांतो की विरासत से भी जुड़ा हुआ है और इसका अभ्यास जीवन के पारंपरिक , सामाजिक व सांस्कृतिक मूल्यों को आत्मसात कर स्वस्थ जीवन शैली जीने को प्रेरित करती है जो कि आधुनिक वूशु का मूल आधार भी है। इसीलिए इंटरनेशनल वुशु फेडरेशन ने ट्रेडिशनल वुशु खेल को मान्यता प्रदान की एवम 2004 से ही ट्रेडिशनल वर्ल्ड वूशु कुंगफू चैंपियनशिप का आयोजन करना प्रारम्भ किया । वूशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने ट्रेडिशनल वूशु ईवेंट को नेशनल वूशु चैंपियनशिप में सन 2017 से शामिल कर लिया है।
झारखंड दल घोषितः
इस ऑनलाइन ट्रेडिशनल प्रतियोगिता में झारखंड के 14 सदस्यीय दल भाग लेंगे जिनका चयन राज्य प्रतियोगिता और उनके प्रदर्शन के आधार पर किया गया है-
झारखण्ड की तरफ से मीनू मुंडा,श्रेया कुमारी,बबली कच्छप,सोनल कुमारी,डॉली कुमारी,तनुश्री, रुष विश्वकर्मा, रोहित कुमार गंझू,कृष्णा कच्छप, अनुराग सुमन,विशाल गंझू,भास्कर कुमार ठाकुर,अंकित कुमार एवम मनीष मुंडा इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: