अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बरौनी-कटिहार रेलखंड के डाउन लाइन पर छठे दिन रविवार से परिचालन शुरू


बेगूसराय:- बिहार समेत पूरे देश को पूर्वोत्तर भारत से जोड़ने वाले महत्वपूर्ण बरौनी-कटिहार रेलखंड के डाउन लाइन पर छठे दिन रविवार को परिचालन शुरू हो गया है। मंगलवार से शनिवार की रात तक दो सौ से अधिक रेल कर्मचारियों और अधिकारियों के लगातार मरम्मत किए जाने के बाद परिचालन शुरू होने पर सबसे पहले 05934 अमृतसर-न्यू तिनसुकिया एक्सप्रेस डाउन लाईन से निकाला गया। इस ट्रेन के निकलने के बाद एक बार फिर कई स्तर के चेकिंग के बाद डाउन लाइन से नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस, सीमांचल एक्सप्रेस, कैपिटल एक्सप्रेस एवं महानंदा एक्सप्रेस को भी निर्धारित मार्ग से बहाल कर दिया गया।
अब बरौनी-कटिहार तथा बरौनी-सहरसा रेलखंड की सभी ट्रेनें अपने पूर्व निर्धारित मार्ग से ही चलेगी। बिहार और देश के अन्य महत्वपूर्ण हिस्से को पूर्वोत्तर भारत से जोड़ने वाल बरौनी-कटिहार रेल खंड से परिचालन शुरू होने के बाद रियल अधिकारियों और यात्रियों ने राहत की सांस ली है। हालांकि सुरक्षा के दृष्टिकोण से अभी इस जगह होकर तमाम रेलगाड़ियां कॉशन के आधार पर नियंत्रित होकर ही चलाई जा रही है।
उल्लेखनीय है कि छह सितम्बर की रात साहेबपुर कमाल एवं उमेश नगर स्टेशन के बीच कुल संख्या 134 के समीप डाउन लाइन की पटरी धंस गई थी। जिसके बाद से इस रेलखंड के डाउन लाइन पर परिचालन ठप था तथा डाउन लाइन की सभी ट्रेनें डाइवर्ट करके दूसरे रूट से चलाई जा रही थी। वहीं अपलाइन की ट्रेन भी नियंत्रित कर चलाए जाने के कारण काफी विलंब से चल रही थी। रेल अधिकारी और कर्मचारी साहेबपुर कमाल एवं उमेश नगर स्टेशन के बीच सिरैया गांव के समीप धंसे ऑनलाइन के रेल पटरी को ठीक करने में लगातार जुटे हुए थे। गुरुवार को लाइन ठीक कर एक मालगाड़ी को नियंत्रित कर चलाया गया लेकिन मालगाड़ी के गुजरने के बाद फिर से पटरी धंस जाने के कारण परिचालन शुरू नहीं हो सका। शनिवार की देर शाम समस्तीपुर के डीआरएम नीलमणि सहित कई वरीय पदाधिकारियों ने कार्य स्थल का निरीक्षण किया, इसके बाद रात में अधिकारियों ने रेल लाइन को दुरुस्त घोषित कर परिचालन शुरू किया है।

%d bloggers like this: