अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

25 दिनों में 6314 लाभार्थियों का वृद्धा पेंशन स्वीकृत

मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना के जिले में 54063 लाभुक

रांची:- रांची के उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में सामाजिक सुरक्षा से संबंधित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। वर्चुअल माध्यम से की गयी बैठक में सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा शत्रुंजय कुमार, एलडीएम रांची, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, शहर, बड़गाईं, हेहल, अरगोड़ा, नगड़ी, नामकुम और बुण्डू के अंचल अधिकारी जुडे़ थे।
बैठक के दौरान उपायुक्त श्री छवि रंजन ने सामाजिक सुरक्षा अंतर्गत विभिन्न योजनाओं की विस्तार से समीक्षा करते हुए बेहतर क्रियान्वयन हेतु पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निदेश दिये।
बैठक में उपायुक्त छवि रंजन द्वारा सबसे पहले मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना की समीक्षा की गई। योजना के अंतर्गत रांची जिला को प्राप्त लक्ष्य 28,746 के विरुद्ध 16,521 लोगों का पेंशन स्वीकृत किया गया। आपको बतायें कि पिछले 25 दिनों में जिले में कुल 6314 लाभुकों के पेंशन की स्वीकृति दी गई। इस अवधि में कांके प्रखंड में 1209, नामकुम में 910, खलारी में 769 लाभार्थियों को योजना का लाभ दिया गया। राहे और मांडर प्रखंड द्वारा दिए गए लक्ष्य के विरुद्ध क्रमशः 95 और 91 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति की गई। उपायुक्त ने इन प्रखंडों में योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन की सराहना करते हुए यथाशीघ्र शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश ग्रामीण क्षेत्र में बीडीओ और शहरी क्षेत्र में अंचल अधिकारियों को दिया। वर्तमान में मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत रांची जिला में 54063 लोगों को योजना का लाभ दिया जा रहा है।
रांची जिला में राष्ट्रीय परिवार हित लाभ योजना के अंतर्गत प्राप्त आवेदन के आलोक में 347 का लक्ष्य है, सभी प्रखंडों को लक्ष्य भी आवंटित किया जा चुका है। खलारी प्रखंड द्वारा आवंटित लक्ष्य के विरुद्ध शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति की सराहना करते हुए उपायुक्त ने शेष प्रखंड विकास पदाधिकारियों को संवेदनशीलता के साथ योग्य लाभुकों को योजना का लाभ पहुंचाने और शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश दिया। आपको बताएं कि राष्ट्रीय परिवार हित लाभ योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे के परिवार के मुख्य अर्जनकर्ता की मृत्यु के बाद आश्रितों को योजना का लाभ दिया जाता है।
बैठक के दौरान उपायुक्त छवि रंजन द्वारा दिव्यांग पेंशन योजना अंतर्गत विभाग से लक्ष्य प्राप्त होते ही सभी प्रखंडों को लक्ष्य उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने कहा कि योग्य लाभुकों को योजना से आच्छादित करायें। उल्लेखनीय है कि रांची जिला अंतर्गत वर्तमान में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना अंतर्गत कुल 1 लाख 59 हजार 886 पेंशनधारियों को पेंशन का लाभ दिया जा रहा है।
सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना अंतर्गत रांची जिला में जून 2021 तक का पेंशन भुगतान किया जा चुका है जबकि जुलाई 2021 के पेंशन भुगतान की प्रक्रिया जारी है। इसे भी ससमय पूरा करने का निदेश उपायुक्त द्वारा दिया गया।

%d bloggers like this: