January 18, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

अब कोरोना को ‘ना’ कहेगा बिहार, वैक्सीन की पहली खेप पटना पहुंची

पटना:- कोविड-19 के खौफ से करीब नौ महीने से जूझ रहे बिहार के लोगों को अब कोरोना को ‘ना’ कहने की बारी आ गई और इसके लिए आज पुणे से खुशियों की वैक्सीन की पहली खेप लेकर विमान पटना पहुंच गया।
स्पाइस जेट का विमान पुणे से वैक्सीन की खेप लेकर आज दोपहर 1:15 बजे पटना के जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा पहुंचा। पहली खेप में नौ लाख 80 हजार सीरम इंस्टीच्यूट की कोविशील्ड और 20 हजार भारत बायोटेक की को-वैक्सीन की डोज आई है।
कोरोना से निजात दिलाने वाली वैक्सीन आने से पहले हवाईअड्डा पर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत पहुंच गये थे। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और राज्य स्वास्थ्य समिति के मनोज कुमार भी मौजूद रहे। वैक्सीन के हवाईअड्डा पहुंचने से पहले ही सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। सुरक्षा को लेकर हवाईअड्डा पर निदेशक के साथ पुलिस उपाधीक्षक एवं अन्य अधिकारियों के साथ कई दौर की बैठक भी चली। साथ ही हवाईअड्डा प्रशासन को भी अलर्ट कर दिया गया था।
स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार हवाईअड्डा से वैक्सीन को तीन डीप फ्रीजर वैन से राज्य वैक्सीन केंद्र बनाए गए नालन्दा चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल (एनएमसीएच) भेजा गया है। एनएमसीएच से बिहार के तीन क्षेत्रीय केंद्र को पहले वैक्सीन भेजी जाएगी। इसके लिए राज्य वैक्सीन केंद्र से तीन प्रमुख रूट बनाए जाएंगे।
उल्लेखनीय है कि बिहार के लिए कोविशील्ड और को-वैक्सीन की मंजूरी दी गई है। हालांकि को-वैक्सीन को आपात परीक्षण की स्वीकृति मिलने के कारण इसकी डोज अभी कम भेजी गई है।

Recent Posts

%d bloggers like this: