अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

एक भी व्यक्ति की मौत भूख से नहीं हो, पीटीजी परिवारों के बीच राशन वितरण में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं हो- अपर समाहर्ता


बोकारो:- उपायुक्त कुलदीप चौधरी के निर्देश पर अपर समाहर्ता सादात अनवर की अध्यक्षता में आज दिनांक 06 सितंबर, 2021 को समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में आपूर्ति विभाग के कार्यो की समीक्षा बैठक की गई। बैठक के दौरान अपर समाहर्ता ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री प्रकाश कुमार से आपूर्ति विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के बारे जानकारी ली। जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री प्रकाश कुमार ने अपर समाहर्ता को जानकारी दी कि बोकारो जिले में वर्तमान में 1671 पीडीएस दुकानें संचालित है, जिनके माध्यम से नियमित रूप से लाभुकों को राशन उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है।
अपर समाहर्ता सादात अनवर ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री प्रकाश कुमार एवं सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिले में एक भी व्यक्ति की मौत भूख से नहीं हो एवं प्रत्येक सुयोग्य लाभुक को राशन मिले इसे सुनिश्चित करें। अगर किसी की मौत भूख से होती है तो संबंधित पदाधिकारियों एवं कर्मियों पर जिम्मेदारी तय करते हुए कारवाई की जाएगी। जिला आपूर्ति पदाधिकारी को ससमय खाद्यान्न उठाव एवं वितरण सुनिश्चित करवाने को लेकर निर्देशित किया गया। बैठक में आधार सीडिग की समीक्षा कर अविलंब शत-प्रतिशत लाभुकों का आधार सीडिग कराने का निर्देश दिया। जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री प्रकाश कुमार ने बताया कि राज्य से कुल लक्ष्य 93776 निर्धारित है, जिसमें से 17690 व्यक्तियों का राशन कार्ड निर्गत कर दिया गया है। साथ ही बताया कि जिले में कुल 1671 जन वितरण दुकान है जहां सभी दुकानों से ई-पॉश मशीन से राशन वितरण किया जा रहा है। केबल 01 जन वितरण दुकान जो नावाडीह प्रखंड में स्थित है से ई-पॉश मशीन के तहत राशन वितरण नहीं होने पर उपायुक्त ने उक्त दुकानदार से अविलंब ई-पॉश मशीन से राशन वितरण करवाना सुनिश्चित करवाने का निर्देश दिया गया।
अपर समाहर्ता सादात अनवर ने बताया कि जिले में कुल 85 पीटीजी (आदिम जनजाति समूह) परिवारों को डाकिया योजना के तहत दी जाने वाली राशन प्राथमिकता के आधार पर देने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि पीटीजी परिवारों के बीच राशन वितरण में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं हो। समीक्षाक्रम में अपर समाहर्ता ने अन्नपूर्णा योजना के तहत बचे चावल को अविलंब जरूरतमंद लोगों के बीच वितरण करने को लेकर निर्देशित किया। डोर स्टेप डिलिवरी के तहत ससमय राशन का उठाव एवं वितरण करने को लेकर निर्देशित किया। बैठक में मुख्यमंत्री दाल भात केंद्रों में नियमित रूप से गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध करवाने, जन वितरण दुकान को ससमय खोलने एवं मानक के अनुसार लाभूको को राशन वितरण करना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

%d bloggers like this: