अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

मतदाता सूची में नाम रहने से वंचित न रहे कोई मतदाता, रखें विशेष ध्यानः आयुक्त


लातेहार:- त्रुटिहीन मतदाता सूची प्रकाशन को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की शुरुआत आज से की गयी है। इस कार्यक्रम के दौरान नागरिकों से मतदाता सूची में नाम, पता आदि त्रुटियों को शुद्ध करने, फोटो अपडेट करने आदि से संबंधित दावा एवं आपत्ति प्राप्त किया जा रहा है। मतदाता सूची में नाम रहने से कोई भी मतदाता वंचित न रहे, इसका विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। निर्वाचन कार्य से जुड़े पदाधिकारी एवं कर्मी के साथ-साथ अन्य नागरिकों की जिम्मेवारी है कि उनके जिले की मतदाता सूची त्रुटिहीन रहे। सभी आपसी समन्वय से जिले की मतदाता सूची त्रुटिहीन कराना सुनिश्चित करायें। यह बातें प्रमंडलीय आयुक्त श्री जटा शंकर चौधरी ने कही। प्रमंडल क्षेत्र के लातेहार जिला पहुंचे आयुक्त आज परिसदन भवन सभागार में मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2022 के कार्यो की समीक्षा कर रहे थे।
आयुक्त ने स्पष्ट रूप से निदेश दिया कि किसी भी नागरिक का नाम मतदाता सूची से हटाने एवं शुद्धिकरण से पूर्व पूरी गहनता से उसकी जांच करें, ताकि कोई सुयोग्य मतदाता मतदान से वंचित नहीं हो। उन्होंने पदाधिकारियों को पूरी कर्तव्यनिष्ठ होकर मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2022 का कार्य करने, मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करने, कार्य पर विशेष नजर रखने आदि निदेश दिया। साथ ही सिविल सोसाइटी, समाज के प्रबुद्ध जन एवं युवाओं को चाहिए कि अधिक-से-अधिक नागरिकों को इसके लिए प्रेरित करें।
आयुक्त ने कहा कि मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य जिम्मेवारी भरा है, इस कार्य में किसी तरह की कोई चूक नहीं होनी चाहिए। मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान सुनिश्चित करें कि एक भी सुयोग्य मतदाता का नाम मतदाता सूची में जुड़ने से वंचित नहीं हो। उन्होंने कहा कि एक भी सुयोग्य मतदाता छुटता है, तो उसके जिम्मेदार व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। आयुक्त ने जनसंख्या के अनुसार मतदाता नहीं होने वाले मतदान केन्द्रों को चिन्हित करने एवं इन मतदान केन्द्रों को विशेष फोकस करते हुए मतदाताओं को जोड़ने का निदेश दिया।
उन्होंने कहा कि मतदाता अपने मतदाता पहचान पत्र को निर्वाचन आयोग के वोटर हेल्पलाइन ऐप पर जाकर ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऐप पर हर समस्या का समाधान है। ऐप का उपयोग नहीं करने वाले नागरिक प्रज्ञा केंद्र जाकर मतदाता सूची की त्रुटियों को दूर करा सकते हैं। मतदाता सूची का ड्राफ्ट पब्लिकेशन के साथ ही प्रत्येक मतदान केंद्रों के लिए बीएलओ की प्रयिनियुक्ति की गयी है, जो नए मतदाता का नाम जुड़वाने, डिलीट कराने, शुद्धीकरण आदि से संबंधित फॉर्म संग्रह करेंगे एवं ऑनलाइन का कार्य कर रहे हैं। इनके कार्यों की मॉनिटरिंग हेतु मतदान केंद्रों के लिए पर्यवेक्षक की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। वहीं प्रखंड विकास पदाधिकारी सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी घोषित हैं। जिला स्तर से भी इसकी निगरानी की जा रही है, ताकि कोई भी नागरिक मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से वंचित न रहे।
समीक्षा के क्रम में आयुक्त ने सबसे पहले जिले के मनिका एवं लातेहार विधान सभा में मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की जानकारी ली एवं 1 नवंबर से 30 नवंबर तक आरंभ हो रहे मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम- 2022 के सफल क्रियान्वयन को लेकर पदाधिकारियों को निदेशित किया।
उन्होंने कहा कि 1 नवंबर से 30 नवंबर तक चुनाव आयोग द्वारा विशेष संक्षिप्त मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम-2022 चलाया जा रहा है। इस दौरान नागरिकों से दावा एवं आपत्ति प्राप्त किया जा रहा है। आयोग 20, 21, 27 और 28 नवंबर को विशेष कैंप का आयोजन कर रहा है। वहीं 24 नवंबर को दिव्यांगों के लिए विशेष कैंप लगाया जाएगा, जहां पर 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष हो चुके, सभी नागरिक मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा सकेंगे।
समीक्षा बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी बंधन लॉग ने कहा कि 1 नवंबर से 30 नवंबर तक आरंभ हुए मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2022 के तहत विभिन्न तिथियों में लातेहार जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर विशेष कैंप का आयोजन किया जायेगा। कैंप में नए मतदाताओं को जोड़ने, सूची से नाम हटाने एवं मतदाताओं के नाम आदि अंकित तथ्यों को शुद्धिकरण का कार्य किया जाएगा।
मौके पर आयुक्त जटा शंकर चौधरी, उप विकास आयुक्त सुरेन्द्र कुमार वर्मा, उप निर्वाचन पदाधिकारी बंधन लॉग, नजारत उप समाहर्ता शिवेंदू कुमार सिंह, प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

%d bloggers like this: