अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बिजली के क्षेत्र में पलामू में जुड़ा नया अध्याय
मुख्यमंत्री ने छतरपुर में 132/33 केवी ग्रिड सब स्टेशन का किया शिलान्यास


मेदिनीनगर:- बिजली के क्षेत्र में पलामू में नया अध्याय जुड़ गया। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज राजधानी रांची स्थित विधानसभा सभागार से पलामू जिले के छतरपुर में छतरपुर में 132/33 के0वी0 ग्रिड सब-स्टेशन का ऑनलाइन शिलान्यास किया। साथ ही 132 के0वी0 छतरपुर-पांकी संचरण लाइन, 132 के0वी0 छतरपुर-जपला संचरण लाइन, 132 के0वी0 छतरपुर- डालटनगंज (पावर ग्रीड) संचरण लाइन, 132 के0वी0 नौडीहा-छतरपुर संचरण लाइन का भी शिलान्यास किया। ग्रिड सब-स्टेशन की क्षमता 100 एम0भी0ए0(50 है। इस योजना की प्राक्कलित राशि 53.23 करोड़ है।
शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर छतरपुर स्थित कार्यक्रम स्थल पर उपायुक्त शशि रंजन, स्थानीय मुखिया खुशबू देवी, झामुमो जिलाध्यक्ष राजेंद्र कुमार सिन्हा आदि उपस्थित थे।
उपायुक्त शशि रंजन ने कहा कि छतरपुर ग्रिड सब-स्टेशन से जपला, नावाडीह, हरिहरगंज एवं छतरपुर के सभी क्षेत्रों के लोग लाभान्वित होंगे। क्रीड के निर्माण से लोगों को लो- वोल्टेज की समस्या से निजात मिलेगी। वोल्टेज व लोड की समस्या कम होगी। इससे आमजनों के साथ-साथ विशेषकर विघार्थीगणों को काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि छतरपुर के ग्रिड-सब स्टेशन नवीनतम तकनीक (गैस इंसूलेटेड सब स्टेशन) है। इसके माध्यम से ऑपरेशन सिस्टम, मेंटनेंस आदि में सुविधा होगा। इसका लाभ लोगों को भी लाभ होगा। उन्होंने कहा कि छतरपुर ग्रीड सब-स्टेशन से जपला, नावाडीह, हरिहरगंज एवं छतरपुर के सभी क्षेत्रों के लोग लाभान्वित होंगे।
मुख्यमंत्री एवं अन्य अतिथियों द्वारा उद्घाटन के बाद उपायुक्त शशि रंजन एवं कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित उपरोक्त अतिथियों एवं छतरपुर अनुमंडल पदाधिकारी एनपी गुप्ता, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अजय कुमार, उप निदेशक जनसंपर्क आनंद, प्रखंड विकास पदाधिकारी अशोक कुमार, अंचल अधिकारी मुदसर नजर मंसुरी, उर्जा निगम के एई विनय कुमार आदि ने शिलान्यास के शिलापट्ट का अनावरण किया।
कार्यक्रम में उपरोक्त लोगों के साथ- साथ संजीव कुमार तिवारी, देवेंद्र तिवारी, अनुज सिंह, अशोक साहनी, कमाल खान, मुन्ना सिन्हा, शाहबाज आलम सहित उर्जा निगम के अन्य कर्मी एवं समाजसेवी उपस्थित थे।

राशन कार्ड से संबंधित विभिन्न कार्यों के निष्पादन हेतु खोला गया विशेष काउंटर का दिख रहा असर
पिछले 10 दिनों में विभिन्न प्रखंडों से कुल 4,607 सदस्यों का नाम राशन कार्ड में जोड़ा गया
मेदिनीनगर। राशन कार्ड संबंधित विभिन्न समस्याओं के निष्पादन हेतु समाहरणालय में खोला गया विशेष काउंटर पर रोजाना सैकड़ों की संख्या में लोग अपना कार्य संपादित करा रहे हैं।जन सुविधा में बनाया गये इस विशेष काउंटर पर जिले के विभिन्न प्रखंडों से लोग अपना राशन कार्ड से संबंधित कार्य यथा मेंबर ऐड,मेंमबर डिलीट,डीलर चेंज कराने संबंधित कार्य लेकर पहुंच रहे हैं।काउंटर पर आए सभी लोगों का आवेदन जमा कर त्वरित निष्पादन किया जा रहा है।

राशन कार्ड में ऑन स्पॉट जोड़ा जा रहा है नाम

इस काउंटर पर अधिकांश लोग एड मेंबर संबंधित आवेदन लेकर पहुंच रहे हैं जिनका ऑन स्पॉट नाम जोड़ा जा रहा है।पिछले 10 दिनों में विभिन्न प्रखंडों से कुल 4,607 सदस्यों का नाम जोड़ा गया है जिसमें सबसे अधिक चैनपुर में 1006 सदस्यों का नाम जोड़ा गया है।इसी तरह प्रतिदिन 50 से अधिक संख्या में नाम डिलिशन का भी कार्य किया जा रहा है।

शत प्रतिशत आधार सीडिंग एवं वेरिफिकेशन को ले आपूर्ति विभाग सक्रिय

जिले के उपायुक्त शशि रंजन ने पिछले दिनों आपूर्ति विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान शत प्रतिशत लोगों का आधार सीडिंग एवं वेरिफिकेशन कराने की बात कही थी।उपायुक्त के निर्देश पर आपूर्ति विभाग द्वारा विभिन्न प्रखंडों में 28 अगस्त से 3 सितंबर के बीच आधार सीडिंग एवं वेरिफिकेशन को लेकर विशेष काउंटर लगाया गया जिसमें कुल 8,540 लोगों का आधार सीडिंग किया गया।इस बाबत जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने शब्बीर अहमद ने बताया कि आने वालों दिनों में आधार सीडिंग हेतु और विशेष कैम्प का आयोजन किया जायेगा।उन्होंने कहा कि जिले के पात्र लाभुकों को ससमय राशन की आपूर्ति करने,सभी योग्य लाभुकों को राशन कार्ड से आच्छादित करने को लेकर आपूर्ति विभाग कृत संकल्पित है।

राशन कार्ड से संबंधित कार्यों का आसानी से निष्पादन कराना ही विशेष काउंटर का उद्देश्यः उपायुक्त

इस संबंध में उपायुक्त शशि रंजन ने कहा कि राशन कार्ड से संबंधित कार्यों का आसानी से निष्पादन कराना ही विशेष काउंटर का उद्देश्य है।उन्होंने कहा कि इसके पूर्व भारी संख्या में लोग जनता दरबार में राशन कार्ड से संबंधित कार्यों को लेकर पहुंचते थे लेकिन अब ऐसे लोगों का काम जन सुविधा के विशेष काउंटर के माध्यम से किया जा रहा है।उन्होंने जिलेवासियों से किसी भी बिचौलिए एवं दलाल के चक्कर में ना पड़ने सीधे विशेष काउंटर पर अपना आवेदन देने की अपील की है।

%d bloggers like this: