अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

नेपाल के अटार्नी जनरल रमेश बादल का इस्तीफा

काठमांडू:- नेपाल के मुख्य विपक्षी नेता नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेरबहादुर देउबा के मंगलवार को देश के नये प्रधानमंत्री नियुक्त होने के बाद अटार्नी जनरल रमेश बादल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।
श्री बादल ने प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के मार्फत राष्ट्रीय विद्यादेवी भंडारी को अपना इस्तीफा सौंपा।
श्री बादल को नेपाल के संविधान के अनुच्छेद 157(20) के तहत प्रधानमंत्री की सिफारिश पर अटार्नी जनरल नियुक्त किया गया था। उन्होंने नेपाल सरकार और अन्य अधिकारियों के कानूनी सलाहकार के रूप में संसद की बहाली के विरोध में तर्क दिया था , हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को संसद को बहाल किये जाने का अंतरिम आदेश जारी किया था।
उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ ने प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की सिफारिश पर संसद को भंग करने संबंधी राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी का निर्णय कल खारिज कर दिया था। मुख्य न्यायाधीश चोलेंद्र शमशेर राणा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संवैधानिक पीठ ने संसद भंग करने के निर्णय यह कहते हुए खारिज कर दिया कि प्रधानमंत्री की सिफारिश पर राष्ट्रपति द्वारा संसद भंग करना असंवैधानिक है। संवैधानिक पीठ ने श्री देउबा के दावे को वैध ठहराते हुए दो दिनों के भीतर उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त करने के साथ ही संसद की बहाली और सात दिनों के भीतर सत्र शुरू करने के आदेश दिये थे।

%d bloggers like this: