January 18, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

रांची रेल मंडल से गुजरने वाली यात्री ट्रेनों का परिचालन धीरे-धीरे सामान्य होने की दिशा में अग्रसर-नीरज कुमार

रांची:- रांची रेल मंडल के वरीय परिचालन पदाधिकारी नीरज कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमणकाल से पिछले मार्च महीने से बंद पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन धीरे-धीरे सामान्य हो रहा है और रांची रेल मंडल से होकर गुजरने वाली अधिकांश ट्रेनों का परिचालन सामान्य हो चुका है।
वरीय परिचालन पदाधिकारी ने रांची में विशेष बातचीत में कहा कि कोरोना संक्रमणकाल रेलवे के लिए भी चुनौतीपूर्ण रहा। जिला प्रशासन के सहयोग से लाॅकडाउन और अनलाॅक में विशेष रेलगाड़ी से सफर करने वाले यात्रियों के लिए हरसंभव सुविधा उपलब्ध करा कर उन्हें गंतव्य तक पहुंचाने में कामयाबी हासिल की गयी। जबकि रांची से 22 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन शुरू हो चुका है, 11 पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन को भी मंजूरी प्रदान कर दी गयी है। रांची से लोहरदगा के अलावा बोकारो और राउरकेला के लिए भी ट्रेन चलने लगी है। कई मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन के फेरे में बढ़ोत्तरी की गयी है। राजधानी एक्सप्रेस को भी चार दिनों के लिए चलाया जा रहा है। हावड़ा, पटना, मुंबई के अलावा धनबाद-एल्लेपी एक्सप्रेस का भी परिचालन शुरू हो गयी है। जल्द ही संबलपुर-जम्मूतवी ट्रेन भी शुरू हो जाएगी।
उन्होंने बताया कि ट्रेनों के परिचालन के दौरान कोवड-19 को लेकर जारी दिशा-निर्देश का सख्ती से पालन किया जा रहा है। निश्चित समय पर सभी स्टेशन परिसर में सैनिटाइजेशन का काम किया जा रहा है और यात्रा पूरा करने के बाद रेलगाड़ियों को भी सैनिटाइज किया जहा रहा है।
नीरज कुमार ने बताया कि लाॅकडाउन सबके लिए चुनौतीपूर्ण था, नये तरीके से काम करने का अवसर मिला और सफलतापूर्वक काम किया गया। इस दौरान जिला प्रशासन का भी भरपुर सहयोग मिला, विशेष ट्रेनों के माध्यम से बिना कहीं रूके यात्रियों को निर्धारित गंतव्य तक पहुंचाया गया, इस दौरान आईआरसीटीसी की ओर से भी यात्रियों को भोजन-पानी उपलब्ध कराने में मदद उपलब्ध करायी गयी।

Recent Posts

%d bloggers like this: