June 17, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

तेजस्विनी योजना को मिशन मानकर कार्य करने की आवश्यकताः- मंजूनाथ भजंत्री

देवघर:- देवघर के उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में जिला अंतर्गत चल रहे तेजस्वनी योजना के तहत कार्यों एवं आने वाले दिनों में किये जाने वाले कार्यों को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से सभी को कोविड से बचाव, लक्षण, रोकथाम, इलाज, होम आइसोलेशन, चिकित्सकों द्वारा दी गई सलाह, राज्य सरकार व जिला प्रशासन द्वारा जारी आवश्यक गाइडलाइन के अलावा बैठक में उपस्थित सभी के सुझावों से अवगत हुए।
इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि तेजस्विनी योजना को सिर्फ एक परियोजना समझकर नहीं बल्कि इसे मिशन मानकर कार्य करें, ताकि जिले की किशोरियों को आत्मनिर्भर बनाया जा सके। यह सिर्फ एक परियोजना नहीं अपितु एक मिशन है जो जिले की बालिकाओं को नयी जिंदगी प्रदान करने की क्षमता रखता है। आगे उपायुक्त ने कहा कि परियोजना के अंतर्गत 14 से 24 साल तक की किशोरियों को शिक्षित करने के साथ किशोरियों एवं युवतियों को समाज की मुख्यधारा में लाना और आर्थिक रुप से स्वाबलंबी बनाने का प्रयास करें। इसके अलावे उपायुक्त ने जिले में कुल 834 तेजस्विनी क्लब को पूर्ण रूप से सक्रिय करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। साथ ही बैठक के दौरान किशोरी, बालिकाओ और युवितियों के आर्थिक और सामाजिक सशक्तीकरण के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई। आगे उपायुक्त ने जिले के सभी प्रखंडों में परियोजना के माध्यम से कोविड जागरूकता, वैक्सीनेशन, बाल विवाह, दहेज प्रथा, कन्या भ्रूण हत्या से जुड़े विभिन्न बिदु पर प्रगति देने का निर्देश दिया, ताकि योजना का लाभ किशोरी, बालिकाओं और युवतियों तक सुलभ तरीके से पहुंच सके।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गई कि शत प्रतिशत वैक्सीनेशन हेतु सभी का सहयोग की आवश्यकता है। ऐसे में तेजस्वनी परियोजना से जुड़े सदस्यों के अलावा सभी 14 से 24 वर्ष की बालिकाओं से अपील होगा कि अपने स्तर से लोगों को अपने परिजनों को कोविड टीका लगवाने हेतु प्रेरित करें, ताकि जिले में सभी का टीकाकरण सुनिश्चित किया जा सके। साथ ही वैक्सीनेशन में तेजी लाने के उद्देश्य से लिए पंचायतों स्तर पर टोला-टोला में टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया गया हैं। इसके तहत एक दिन में चार से पांच टोला के लोगो को कोविड का टीका लगाया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा शुरू किए जा रहे इस टोला टीकाकरण कैम्प में सभी तेजस्वनी क्लब के सदस्य सहयोग दे, ताकि कोविड रणनीति का प्रभावी क्रियान्वयन किया जा सके और अधिक-से-अधिक लोगो को कोविड से बचाव हेतु टिका लगाया जा सके। आगे उपायुक्त ने उपायुक्त ने शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्र देवघर जिला अंतर्गत कोविड वैक्सिन के प्रथम डोज, द्वितीय डोज, कोरोना संक्रमण व वैक्सिनेशन को लेकर जागरूकता के अलावा कोविड नियमों का शत प्रतिशत अनुपालन, साफ-सफाई व कोविड रोकथाम के प्रति लोगों को जागरूक करने में जिला प्रशासन के सहयोग का आग्रह किया।
उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गई कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। मास्क, सामाजिक दूरी का अनुपालन के अलावा हाथों को साबुन से धोना चाहिए। अल्कोहल आधारित हैंड रब का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल, टिशू पेपर या हाथ से ढककर रखें। साफ-सफाई के साथ मास्क या फेस कवर का उपयोग करें और जिन व्यक्तियों में कोल्ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें। और सबसे महत्वपूर्ण कोविड नियमों का अनुपालन और अपनी बारी आने पर कोविड का टीका अवश्य लगाए और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। इसके अलावे उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई है कि स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड नियमों के शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने के अलावा लोगों को सतर्क और जागरूक करने की कड़ी को मजबूत करने के उद्देश्य से व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है, जिसमे आप सभी भी जुड़ जाए ताकि कोविड रोकथाम, बचाव के कार्यों से आप अवगत होते रहे।इन सभी ग्रुपों में संबंधित अधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं संबंधित थानों के थाना प्रभारी, जनप्रतिनिधियों, पंचायत स्तर के अधिकारी, कर्मचारियों को जोड़ा गया, ताकि 194 पंचायत में वैक्सीनशन, कोविड टेस्टिंग, स्वास्थ्य व्यवस्था की निगरानी की जा सके, ताकि पंचायत स्तर की आवश्यकताओं को देखते हुए उसे त्वरित पूरा किया जा सके।
इस दौरान उपरोक्त के अलावे समाज कल्याण पदाधिकारी श्री कनक तिर्की, तेजस्विनी परियोजना के सभी ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी, जिला समन्वयक, युवा उत्प्रेरक एवं तेजस्वनी परियोजना के 350 से अधिक सदस्य आदि बैठक में उपस्थित थे।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: