अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

एनडीएमसी ने की स्वच्छता को आदत में शुमार करने की अपील


नयी दिल्ली:- नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने लोगों से स्वच्छता को आदत में शुमार करने की अपील करते हुए कहा कि इससे शहर को साफ-स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल बनाने में मदद मिलेगी। एनडीएमसी के अध्यक्ष धर्मेंद्र ने शनिवार को यहाँ चाणक्यपुरी स्थित नेहरू पार्क के अंदर और आसपास के क्षेत्रों में मॉर्निंग वॉकर्स के साथ एक प्लॉग-रन ड्राइव शुरू करके ‘स्वच्छता’ गतिविधियों की एक कड़ी का शुभारंभ किया। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह सुबह और शाम के समय टहलते और जॉगिंग करते समय पार्कों, बगीचों, फुटपाथों, गलियों और आसपास के इलाकों से कूड़े को उठाने की आदत को अपनाए और यह सुनिश्चित करें कि वह कूड़ा पास के किसी कूड़ेदान में डाला जाए। इससे शहर को साफ – स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल बनाने में नागरिकों की इस भागीदारी से नगर निकाय को मदद मिलेगी ।
उन्होंने लोगों से यह भी आग्रह किया कि वह न तो इधर उधर कहीं भी कूड़ा फेंके और न ही फैलाये साथ ही किसी और को भी ऐसा न करने दें और अपने जीवन में प्लॉग-रन को दैनिक दिनचर्या का एक हिस्सा बनाये, जिससे इस आदत को दूसरों के लिए एक उदाहरण के रूप में स्थापित किया जा सके।
वहीं विभिन्न गैर सरकारी संगठनों द्वारा नेहरू पार्क, नई दिल्ली में ‘वेस्ट टू आर्ट’ – कचरे से बने उत्पादों को प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी भी आयोजित की गई। और नेहरू पार्क में मॉर्निंग वॉकर्स और जॉगर्स के बीच “सिंगल यूज प्लास्टिक को ‘ना’ कहें” के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक स्वच्छता रैली का भी आयोजन किया गया।
इस अवसर पर पालिका परिषद के सचिव डा. बी. एम. मिश्रा ने बताया कि पालिका परिषद् के स्वच्छता कार्यक्रमों की श्रृंखला में सप्ताह के प्रत्येक दिन ‘स्वच्छ भारत मिशन’ (एसबीएम) के तहत विभिन्न विषयों पर गतिविधियाँ, ‘जनभागीदारी’ के व्यापक जनादेश के तहत बड़े पैमाने पर नागरिक भागीदारी के साथ पालिका परिषद् द्वारा नई दिल्ली क्षेत्र में आयोजित की जाएगी। पालिका परिषद् की विभिन्न गतिविधियाँ ‘स्वच्छता’ से जुड़े विषयों पर आधारित होगी, जिसमें ‘सफाईमित्र सम्मान समारोह’, कचरा अलग करो-अमृत दिवस, सार्वजनिक शौचालय में सफाई जन भागीदारी का उत्सव, अपशिष्ट निष्पादन वाले उद्यमी का सम्मान, नागरिकों के लिए अपशिष्ट प्रबंधन सुविधा स्थलों का दौरा/आभासी दौरा आदि शामिल है। प्लॉग-रन का आयोजन 26 सितंबर से 02 अक्टूबर तक किया जाएगा जिसमे नागरिकों की अधिकतम भागीदारी को भी सुनिश्चित किया जायेगा। इन कार्यक्रमों में स्कूली बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए, पालिका परिषद् अपने विद्यालयों के छात्रों को वेस्ट कन्वर्टर साइट के दौरे का आयोजन करेगी जिसके द्वारा घर-घर कचरा संग्रहण के बाद कचरा प्रबंधन के लाइव अवलोकन द्वारा बच्चो को इस संबंध में और अधिक जागरूक किया जायेगा । गाँधी जयंती से पहले, पालिका परिषद् नई दिल्ली क्षेत्र में स्वच्छता गतिविधियों के तहत सर्वोत्तम प्रयासों के लिए आरडब्ल्यूए, एमटीए, उद्यमियों, नागरिकों, और एनडीएमसी कर्मचारियों/अधिकारियों के लिए भी सम्मान समारोह का आयोजन भी करेगी। यह स्वच्छता गतिविधियां पालिका परिषद द्वारा स्वतंत्रता के 75 साल का जश्न ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाने के लिए आयोजित किये जा रहे कार्यक्रमों का ही एक अंग है । इस अवसर पर पालिका परिषद अध्यक्ष के साथ सचिव डॉ. बी.एम. मिश्रा, जन स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, सफाई सेवकों के साथ सैकड़ों मॉर्निंग वॉकर्स, जॉगर्स, स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधि और अन्य आगंतुकों ने इस स्वच्छता आंदोलन को सफल बनाने के लिए पूरे उत्साह के साथ प्लॉग-रन ड्राइव में भाग लिया।

%d bloggers like this: