अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

किरीबुरू में प्रकृति के सृजन उत्सव वन महोत्सव 2021 का आयोजन, लगाए गए 200 पेड़

चाईबासा:- सारंडा वन प्रमंडल, चाईबासा के किरीबुरू-मेघाहातुबुरु में वन महोत्सव 2021 मनाया गया. इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि के रूप में सांसद गीता कोड़ा थी . कार्यक्रम की शुरूआत सभी पदाधिकारियों को पौधा देकर की गई।
सीआईएसएफ के असिटेंट कमांडेंट जयंत वर्मा ने अपने संबोधन में कहा की सभी लोग एक एक पौधा अवश्य लगाएं व विश्व विख्यात सारंडा वन को सघन करने में अपना योगदान दे।
सारंडा वन प्रमंडल पदाधिकारी चंद्रमौली प्रसाद सिन्हा ने अपने संबोधन में कहा कि आजादी के इतने वर्षों बाद वन की सीमाएं सिकुरती जा रही है इसी को ध्यान में रखते हुए 1950 में के. एम मुंशी के द्वारा वन महोत्सव की शुरुआत की गई और आज यह बताते हुए अपार हर्ष हो रही है कि आज 15000 स्क्वायर किलोमीटर वन क्षेत्र बढ़ चुकी है इसमें सभी लोगों का सराहनीय योगदान है पिछले दिनों में जहां पर वनों का घनत्व ज्यादा था वहां के लोगों को कोविड से कम परेशान होना पड़ा। इसीलिए आज के संक्रमण काल में पेड़ो को लगाना और उसकी रक्षा करना हम सभी का दायित्व है। हम लोग सारंडा वन को और ज्यादा सघन करने के लिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में पेड़ लगाएंगे।
गीता कोड़ा ने अपने संबोधन में कहा कि यह पौधारोपण स्थल अब तक का सबसे बेहतरीन पौधारोपण स्थल है क्योंकि उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा इसी विद्यालय में ग्रहण की थी और उसी के परिसर में आज मैं पौधारोपण कर रही हूं इसके लिए उन्होंने डीएफओ सारंडा को धन्यवाद दिया और उन्होंने कहा कि विगत दिनों हम लोग कोविड से हाहाकार में थे और यह ऑक्सीजन की कमी जलवायु परिवर्तन की वजह से हमारे जीवन पर काफी नकारात्मक असर डाल रही है। इस पृथ्वी के संतुलन में छेड़छाड़ के कारण हमें काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है और हमारे आने वाली पीढ़ी को सुरक्षित करने के लिए पेड़ लगाना अति आवश्यक है इससे पर्यावरण के संतुलन के साथ ही हमलोग भी प्रगतिशील बनेंगे उन्होंने सभी से अनुरोध किया गया है कि पर्यावरण के संतुलन के लिए पेड़ अवश्य लगाएं।
अंत में सीआईएसएफ के इंस्पेक्टर चंचल कुमार के द्वारा सभी को कार्यक्रम में आने के लिए धन्यवाद दिया।
कार्यक्रम में सामाजिक दूरी एवं मास्क का खास ख्याल रखा गया ।इस मौके पर सारंडा वन प्रमंडल के डीएफओ चंद्रमौली प्रसाद सिन्हा ,संलग्न पदाधिकारी सह समता वन क्षेत्र पदाधिकारी आईएफएस प्रजेश जेना, एसडीपीओ अजीत कुमार कुजूर, सेल किरीबुरू से प्रवीण कुमार, ऋषभ कुमार, सेल मेघाहातुबुरु से संदीप भारद्वाज, सीआईएसएफ के असिटेंट कमांडेंट जयंत वर्मा, सीआईएसएफ इंस्पेक्टर चंचल कुमार, आरएफओ ससंगदा सुरेंद्र सिंह, आरएफओ गुआ कमलेश्वर प्रसाद सिन्हा, आरएफओ कोइना विजय कुमार, , प्रभारी वनपाल किरीबुरू सुमित कुमार, प्रभारी वनपाल थलकोबाद शंकर पांडेय , प्रभारी वनपाल आनंद किशोर बारला , ससंगदा व गुआ प्रक्षेत्र के सभी वनरक्षी एवं वनकर्मी उपस्थित हुए.

%d bloggers like this: