January 21, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल चक्रवाती तूफान “निवार” के लिए पूरी तरह तैयार

नयी दिल्ली:- राष्ट्रीय आपदा मोचन बल तमिलनाडु और पुड्डुचेरी से टकराने वाले चक्रवााती तूफान निवार के कारण उत्पन्न होने वाली स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।
आपदा मोचन बल के महानिदेशक और भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक ने मंगलवार को यहां एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चक्रवाती तूफान पुड्डुचेरी के दक्षिण पूर्व में 380 किमी और चेन्नई से 430 किमी दक्षिण-पूर्व में केंद्रित है। इसके अगले 12 घंटों के दौरान अत्यधिक तीव्र होने की संभावना है। चक्रवात के बुधवार देर शाम पुड्डुचेरी के आसपास कराईकल और मामल्लपुरम के बीच तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के तटों को पार करने की संभावना है। तूफान के दौरान 110 से 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की आशंका है।

उन्होंने कहा कि चक्रवाती तूफान की गतिविधियोंं पर कड़ी नजर रखी जा रही है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में स्थित बटालियनों के कमांडेंट और संबंधित राज्य अधिकारियों के साथ समन्वय में हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान और राज्यों की की आवश्यकताओं को देखते हुए, 22 टीमों (तमिलनाडु में 12 टीमों, पुड्डुचेरी में तीन टीमों और आंध्र प्रदेश में सात टीमों) को संभावित प्रभावित क्षेत्रों में तैनात किया गया है। अतिरिक्त आवश्यकता को पूरा करने के लिए टीमों को गुंटूर , त्रिशूर (केरल) और मुंडली (ओडिशा) में रिज़र्व रखा गया है।
सभी टीम के पास लैंडफॉल के बाद सामान्य स्थिति की बहाली के लिए विश्वसनीय वायरलेस और सैटेलाइट संचार, ट्री कटर तथा पोल कटर हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए राहत और बचाव टीमों के लिए पीपीई किट का इंतजाम किया गया है। एनडीआरएफ जिला और स्थानीय प्रशासन के साथ निकट समन्वय में काम कर रहा है। चक्रवात के बारे में जानकारी के लिए सभी नागरिकों के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। विशेष दल चक्रवात से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों से लोगों को निकालने में स्थानीय प्रशासन की सहायता कर रहे हैं। एनडीआरएफ, समुदाय के बीच सुरक्षा की भावना फैला रहा है कि एनडीआरएफ की टीम वहां उपलब्ध हैं और जब तक स्थिति सामान्य नहीं हो जाती तब तक क्षेत्र में मौजूद रहेगी ताकि जनता घबराए नहीं।

Recent Posts

%d bloggers like this: