March 3, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

नटराजन, ठाकुर और सुंदर ने ऑस्ट्रेलिया को समेटा

ब्रिस्बेन:- भारत के लिए पदार्पण टेस्ट खेल रहे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन, ऑफ स्पिन ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर और दो साल के लंबे अंतराल के बाद अपना दूसरा टेस्ट खेल रहे तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने तीन-तीन विकेट निकालकर ऑस्ट्रेलिया को चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के वर्षा बाधित दूसरे दिन शनिवार को पहली पारी में 369 रन पर समेट दिया। भारत ने इसके जवाब में स्टंप्स तक दो विकेट खोकर 62 रन बना लिए हैं और वह अभी ऑस्ट्रेलिया के स्कोर से 307 रन पीछे है।
ऑस्ट्रेलिया ने सुबह अपनी पारी को पांच विकेट पर 274 रन से आगे बढ़ाया और उसकी पहली पारी 369 रन पर समाप्त हुई। कप्तान टिम पेन ने 38 रन और कैमरुन ग्रीन ने 28 रन से आगे खेलना शुरु किया था लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने कंगारु टीम कोपहली पारी को 115.2 ओवर में समेट कर उसे बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया। भारत की अनुभवहीन गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और ऑस्ट्रेलिया को 369 रन पर थाम दिया।
भारत की ओर से नटराजन ने 24.2 ओवरों में 78 रन देकर तीन विकेट, सुंदर ने 31 ओवर में 89 रन देकर तीन विकेट और ठाकुर ने 24 ओवर में 94 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को 28 ओवर में 77 रन देकर एक विकेट मिला। ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में ऑलआउट करने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल तेज गेंदबाज पैट कमिंस की गेंद पर स्टीवन स्मिथ को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। गिल ने 15 गेंदों में एक चौके की मदद से सात रन बनाए। इसके बाद रोहित शर्मा ने चेतेश्वर पुजारा के साथ भारतीय पारी को आगे बढ़ाया और दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी हुई। रोहित शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने मिशेल स्टार्क के हाथों कैच कराकर रोहित की पारी का अंत कर दिया। रोहित ने 74 गेंदों में छह चौकों की मदद से 44 रन बनाए और वह एक बार फिर अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए। दो विकेट जल्द गंवाने के बाद भारतीय पारी को पुजारा और कप्तान अजिंक्या रहाणे ने गति देने की कोशिश की लेकिन बारिश के कारण दूसरे दिन के तीसरे सत्र का खेल बाधित हुआ और इसके बाद खेल दोबारा शुरु नहीं हो सका। स्टंप्स तक पुजारा 49 गेंदों में आठ रन और रहाणे 19 गेंदों में दो रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। तीसरे दिन पुजारा और रहाणे पर टीम इंडिया की पारी को मजबूती से आगे बढ़ाने और ऑस्ट्रेलिया के स्कोर के करीब पहुंचाने की जिम्मेदारी होगी जबकि कंगारु टीम के गेंदबाज भारतीय पारी को जल्द से जल्द ढेर कर बड़ी बढ़त हासिल करना चाहेंगे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कमिंस ने छह ओवर में 22 रन देकर एक विकेट लिया जबकि नाथन लियोन को छह ओवर में 10 रन देकर एक विकेट मिला। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच के दूसरे दिन पांच विकेट पर 274 रन से आगे खेलना शुरू किया जिसमे उसने ऑलआउट होने तक 95 रन और जोड़ डाले और टीम का स्कोर 369 तक पहुंच दिया जो इस सीरीज में किसी भी टीम की तरफ से बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है। पेन और ग्रीन ने दूसरे दिन सधी हुई बल्लेबाजी की और दोनों बल्लेबाजों के बीच छठे विकेट के लिए 98 रन की मजबूत साझेदारी हुई। पेन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपना अर्धशतक जड़ा लेकिन पचास रन बनाने के बाद वह ज्यादा देर अपनी पारी आगे नहीं बढ़ा सके और उन्हें ठाकुर ने रोहित के हाथों कैच कराकर आउट किया। पेन ने 104 गेंदों में छह चौकों की मदद से 50 रन बनाए। पेन के पवेलियन लौटने के बाद ग्रीन भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिके और सुंदर ने उन्हें बोल्ड कर आउट किया। ग्रीन अर्धशतक बनाने के चूक गए और उन्होंने 107 गेंदों में छह चौकों की मदद से 47 रन बनाए। ग्रीन के आउट होने के तुरंत बाद ठाकुर ने कमिंस को पगबाधा आउट कर ऑस्ट्रेलिया को आठवां झटका दिया। कमिंस ने आठ गेंदों में दो रन बनाए। अंत में निचले क्रम के बल्लेबाज लियोन और स्टार्क ने कुछ रन जोड़े और दोनों बल्लेबाजों के बीच नौंवें विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी हुई। हालांकि सुंदर ने लियोन को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ दिया। लियोन ने 22 गेंदों में चार चौकों के सहारे 24 रन बनाए। इसके बाद नटराजन ने जोश हेजलवुड को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट गिरा दिया। हेजलवुड ने 27 गेंदों में दो चौकों की मदद से 11 रन बनाए जबकि स्टार्क 35 गेंदों में एक छक्के के सहारे 20 रन बनाकर नाबाद रहे।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: