February 28, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सांसद ने किया 32 वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का उद्घाटन

19 जनवरी को श्रमिक चौक, पूजा टॉकीज चौक, सिटी सेंटर पर नुक्कड़ नाटक, 20 जनवरी को पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन

धनबाद:- बढ़ती सड़क दुर्घटना और उसमें होने वाली मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से 18 जनवरी 2021 से 17 फरवरी 2021 तक 32 वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह मनाया जाएगा। अभियान के दौरान सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इसका उद्घाटन आज सांसद धनबाद पशुपतिनाथ सिंह, उपायुक्त श्री उमा शंकर सिंह ने समाहरणालय के सभागार में दीप प्रज्वलित कर किया। दीप प्रज्वलन के बाद माननीय सांसद की अध्यक्षता में सभी लोगों सड़क सुरक्षा की 18 सूत्री प्रतिज्ञा ली।
इस अवसर पर सांसद ने कहा कि धनबाद में सड़क सुरक्षा को लेकर निरंतर रूप से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। लोग भी जागरुक हो रहे हैं। अधिकतर लोग हेलमेट पहनकर एवं सीट बेल्ट लगाकर वाहन का प्रयोग करते हैं। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के 18 बिंदुओं को ध्यान में रखकर लोग दुर्घटना से बच सकते हैं।
इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि व्यवसायिक एवं निजी वाहन चालक सड़क सुरक्षा के 18 बिंदु का अनुपालन करेंगे तो वे स्वयं एवं दूसरों को भी सुरक्षित रखने में सहायक होंगे। उन्होंने कहा कि जिले की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। पुराने अयोग्य वाहनों के खिलाफ भी मुहिम छेड़ी जाएगी।
वरीय पुलिस अधीक्षक असीम विक्रांत मिंज ने कहा कि 32 वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के दौरान लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जाएगा। जहां यातायात का अधिक दबाव है वहां यातायात पुलिस को और मुस्तैद रखा जाएगा।
शपथ ग्रहण के बाद जिला परिवहन पदाधिकारी, ट्रैफिक डीएसपी तथा डीपीआईयू की टीम ने समाहरणालय से रणधीर वर्मा चौक तक सड़क सुरक्षा को लेकर मार्च किया। रणधीर वर्मा चौक पर योजना एनजीओ द्वारा नुक्कड़ नाटक किया गया। रणधीर वर्मा चौक एवं सिटी सेंटर के पास बिना हेलमेट एवं सीट बेल्ट लगाकर चलने वाले वाहन चालकों को गुलाब का फूल देखकर यातायात नियम के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया गया।

सड़क सुरक्षा की 18 सूत्री प्रतिज्ञा

सांसद ने सभी लोगों को सड़क सुरक्षा की प्रतिज्ञा दिलाई। इसमें शराब के नशे में वाहन नहीं चलाने, वाहन चलाते समय हेलमेट और सीट बेल्ट का उपयोग करने, वाहन चलाते समय ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य आवश्यक दस्तावेजों को साथ रखने, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन पर बात नहीं करने, यातायात सिग्नलों का पालन करने, येलो लाइन को पार नहीं करने, तेजी और लापरवाही से वाहन नहीं चलाने, वाहन चलाते समय राहगीरों, मुख्य रूप से बुजुर्गों, महिलाओं, बच्चों, दिव्यांगों, सड़क पर घूमने वाले आवारा पशुओं पर विशेष ध्यान रखने की शपथ दिलाई। साथ ही एंबुलेंस और अग्निशमन वाहन को आगे जाने के लिए रास्ता देने, आंखों का नियमित रूप से जांच कराने, थकावट या तनाव होने पर वाहन नहीं चलाने, वाहन को हमेशा फिट रखने, यात्रियों के साथ मित्रवत और सहायक बनने, स्कूल अस्पताल जैसे हॉर्न निषेध क्षेत्रों में हॉर्न नहीं बजाने, सड़क लेन के अनुशासन का पालन करने, वाहन चलाते समय गति सीमा साईनेज का पालन करने, सड़क पर निर्धारित गति सीमा का उल्लंघन नहीं करने, दुर्घटना में घायल व्यक्ति को देखने पर उसकी मदद करने तथा सड़क सुरक्षा और यातायात के सभी नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई।

32 वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के दौरान यह कार्यक्रम है निर्धारित

19 जनवरी को श्रमिक चौक, पूजा टॉकीज चौक, सिटी सेंटर पर नुक्कड़ नाटक, 20 जनवरी को पेंटिंग प्रतियोगिता, 22 जनवरी को बैंक मोड़ एवं केंदुआ बाजार में नुक्कड़ नाटक, 24 जनवरी को स्टील गेट से बैंक मोड़ तक ट्रैफिक फ्री आवर तथा 26 जनवरी, गणतंत्र दिवस के अवसर पर गोल्फ ग्राउंड के मुख्य समारोह में सड़क सुरक्षा पर विभाग द्वारा झांकी निकाली जाएगी। 28 जनवरी को मोटरसाइकिल रोड शो तथा गोविंदपुर एवं बरवाड़ा में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जाएगा। 30 जनवरी को रणधीर वर्मा चौक से श्रमिक चौक तक रन फॉर सेफ्टी, 2 फरवरी को तोपचांची एवं राजगंज में नुक्कड़ नाटक तथा 5 फरवरी को केंदुआडीह एवं धनबाद में कमर्शियल ड्राइवरों के लिए निशुल्क नेत्र जांच एवं ब्लड प्रेशर जांच शिविर तथा बाघमारा में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जाएगा।
कार्यक्रम में सांसद धनबाद पशुपतिनाथ सिंह, उपायुक्त उमा शंकर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक असीम विक्रांत मिंज, उप विकास आयुक्त दशरथ चंद्र दास, अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था चंदन कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सुरेन्द्र कुमार, उप समाहर्ता भूमि सुधार सतीश चंद्रा, जिला परिवहन पदाधिकारी ओम प्रकाश यादव, डीएसपी ट्रैफिक राजेश कुमार, डीएसपी सीसीआर श्री जगदीश प्रसाद, डीएसपी मुख्यालय 1 सरिता मुर्मू, डीपीएमयू टीम के श्री रूपेश मिश्रा, सड़क सुरक्षा सेल डीपीआइयू टीम के श्री पुष्कर कुमार, श्री प्रदीप कुमार, श्री सुदीप कुमार तथा अन्य लोग उपस्थित थे।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: