अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

ई-श्रम पोर्टल पर 27 लाख से अधिक असंगठित श्रमिक पंजीकृत


नयी दिल्ली:- केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए बने पोर्टल ‘ई-श्रम’ पर 27 लाख से अधिक श्रमिक पंजीकरण करा चुके हैं।
केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री रामेश्वर तेली ने गुरूवार को यहां एक कार्यक्रम में यह जानकारी देते हुए कहा कि ई-श्रम पोर्टल पर असंगठित श्रमिकों के पंजीकरण के लिए विभिन्न शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। उन्हाेंने कहा कि इस पोर्टल का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाना चाहिए।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सभी असंगठित कामगारों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस बनाने से सरकार को असंगठित कामगारों के लिए कल्याणकारी योजनाओं के लक्षित और अंतिम स्तर तक वितरण पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि पिछले महीने शुरू ई-श्रम पोर्टल ‘गेम चेंजर’ है। इस पर अब तक 27 लाख से अधिक असंगठित कामगार पंजीकृत हो चुके हैं और सरकार पोर्टल पर श्रमिकों को पंजीकृत करने के लिए सभी राज्य सरकारों और अन्य पक्षधारकों के साथ सक्रिय रूप से सहयोग कर रही है।
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि पाेर्टल पर पंजीकरण दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा देता है। यदि कोई कर्मचारी पोर्टल पर पंजीकृत है और दुर्घटना का शिकार होता है, तो वह मृत्यु या स्थायी विकलांगता पर दो लाख रुपये और आंशिक विकलांगता पर एक लाख रुपये के लिए पात्र होगा। पंजीकरण पर श्रमिकों को एक सार्वभौमिक खाता संख्या प्रदान की जाएगी, जो यह विशेष रूप से प्रवासी श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाओं, राशन कार्ड आदि की पोर्टेबिलिटी को सरल बनायेगी।

%d bloggers like this: