अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

विशेष अभियान में पहले दिन 1.02लाख से अधिक लोगों ने लगाया टीका

रांची:- कोरोना संक्रमण के फैलाव पर अंकुश को लेकर राज्य में तीन दिवसीय विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के पहले शुक्रवार को 1.02 लाख से अधिक लोगों ने टीका लिया ।
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जून महीने में प्रत्येक शुक्रवार, शनिवार और रविवार को विशेष अभियान चलाकर प्रतिदिन डेढ़ लाख लोगों को टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। दूसरे वीकेंड वैक्सीनेशन के पहले दिन यानी शुक्रवार को राज्य में रिकॉर्ड एक लाख दो हजार 831 लोगों को वैक्सीन दी गई। इसमें 95730 लोगों को पहली डोजी और 7101 लोगों दूसरी डोज दी गई। 38499 डोज 45 प्लस वाले और 62349 डोज 18प्लस वाले को दी गई। इससे पहले यह रिकॉर्ड 92 हजार का था जो पहले वीकेंड वैक्सीनेशन के दूसरे दिन लगा था।
राज्य में 11 जून तक 4131501 लोगों को टीके की पहली डोज लगाई जा चुकी है। वहीं 772863 लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज भी दिया जा चुका है। वहीं 18प्लसवाले 949204 लोगों को भी राज्य में वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है।
झारखंड में आदिम जनजाति वर्ग के लोगों के लिए विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत इन्हें दो वर्गों में बांटा गया है। सबसे ज्यादा प्रथामिक्ता ऐसे आदिम जनजाति को दिया गया है जो एक जगह रह रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सिद्धार्थ त्रिपाठी ने बताया कि इनके लिए अलग से टीम का गठन किया गया है जो इनके घर तक जा कर इन्हें टीका लगा रहे हैं। जमशेदपुर और कोडरमा जैसे जिलों में यह शुरू भी हो गया है। वहीं दूसरी श्रेणी में घुमंतू लोगों को शामिल किया गया है। इनमें मोबाइल वैक्सीनेशन के माध्यम से टीका लगाया जा रहा है।

%d bloggers like this: