January 23, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सीएसआर के तहत स्वास्थ्य, शिक्षा, जीविकोपार्जन और कृषि पर ज्यादा फोकस – डीसी

रांची:- रांची के उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में सीएसआर अन्तर्गत आज जिलास्तरीय बैठक आयोजित की गयी। समाहरणालय ब्लॉक ए स्थित उपायुक्त सभागार में आयोजित बैठक में उपविकास आयुक्त ,सिविल सर्जन ,जिला शिक्षा अधीक्षक ,जिला समाज कल्याण पदाधिकारी रांची, जिला योजना पदाधिकारी, चेंबर ऑफ कॉमर्स एवं संबंधित कंपनी और इंडस्ट्री के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
बैठक में सबसे पहले चेंबर ऑफ कॉमर्स एवं संबंधित कंपनी-इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों को उपविकास आयुक्त रांची श्री अनन्य मित्तल ने तैयार किये गये प्रोजेक्ट्स की जानकारी दी, जिसे विभिन्न कंपनियों के सीएसआर फंड के उपयोग से पूरा किया जा सकता है। संबंधित कंपनी-इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों ने भी प्रस्तावित परियोजनाओं पर अपनी राय दी।
बैठक में चेंबर ऑफ कॉमर्स एवं संबंधित कंपनी-इंडस्ट्री के प्रतिनिधियां के साथ जिला प्रशासन द्वारा तैयार किये गये प्रोजेक्ट शेयर किये गये। मौके पर उपायुक्त ने कहा कि इनमें से जो भी प्रोजेक्ट वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए टेकअप कर सकते हैं, उसका प्रारुप तैयार कर जिला प्रशासन को उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि कंपनियों द्वारा फंड निर्गत किये जाने पर कार्ययोजना बनायी जायेगी।

चार सेक्टर पर फोकस

बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन का चार सेक्टर्स पर फोकस ज्यादा है, इनमें स्वास्थ्य, शिक्षा, जीविकोपार्जन और कृषि शामिल हैं। आंगनबाड़ी केन्द्रों का आधुनिकीकरण, स्मार्ट क्लासेस, पीएससी-सीएचसी का अपग्रेडेशन, लक्ष्य के नार्म्स को फॉलो करना, कृषि के क्षेत्र में सोलर क्षमता बढ़ाना, भंडार गृह का निर्माण आदि का कार्य कंपनियों के सीएसआर फंड से किय जाने है।
बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण के बाद स्वास्थ्य, शिक्षा, जीविकोपार्जन और कृषि के क्षेत्र में आये गैप को जल्द से जल्द फुलफिल करने की जरुरत है। उन्होंने इसे लेकर कंपनी-इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों को अपने सुझाव देने को कहा। उपायुक्त ने कहा कि दूसरे राज्यों और जिलों किये जा रहे ऐसे कार्य जो रांची में किये जा सकते है इससे संबंधित अपने सुझाव दें। डीसी ने कहा कि कंपनियों के सहयोग के लिए जिला प्रशासन की पूरी टीम 24 घंटे तत्पर है, हम हर तरह की मदद के लिए तैयार हैं।
सीएसआर फंड के माध्यम से विकास कार्यों का बेहतर क्रियान्वयन को लेकर इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के डीजीएम प्रमोद रंजन ने उपायुक्त और उपविकास आयुक्त को शॉल और मोमेंटो देकर सम्मानित किया। आईओसीएल के डीजीएम प्रमोद रंजन ने कहा कि सीएसआर फंड का रांची जिला में विकास कार्यों का बेहतर इस्तेमाल हो रहा है, कंपनी भविष्य में भी जिला प्रशासन का सहयोग करती रहेगी।

Recent Posts

%d bloggers like this: