June 16, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

केरल में मॉनसून आज दस्तक देने को तैयार, बिहार-दिल्ली में बारिश के आसार, जानें मौसम का हाल

नई दिल्ली:- केरल में आज मॉनसून दस्तक दे सकता है, क्योंकि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून केरल में दमदार उपस्थिति दर्ज कराने के लिए तैयार है। मौसम विभाग की मानें तो आगामी 24 घंटे में बारिश होने की स्थितियां बननी शुरू हो गई हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को बताया कि केरल में स्थानिक वर्षा वितरण में वृद्धि हुई है और दक्षिण अरब सागर के निचले स्तरों में पछुआ हवाएं चल रही हैं। मॉनसून यहां सामान्य समय से दो दिन की देरी से पहुंच रहा है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को बताया कि उपग्रह से हासिल तस्वीरों के अनुसार, केरल तट और उससे सटे दक्षिण-पूर्वी अरब सागर में बादल छाए हुए हैं। राज्य में स्थानिक वर्षा वितरण में वृद्धि हुई है। दक्षिण अरब सागर के निचले स्तरों में पछुआ हवाएं चल रही हैं। आईएमडी ने कहा, केरल में अगले 24 घंटे में बारिश के और बढ़ने से मानसून के अधिक अनुकूल माहौल होने का पूर्वानुमान है।

केरल में आमतौर पर मॉनसून 1 जून को पहुंचता है। आईएमडी ने इससे पहले मॉनसून के यहां 31 मई या इससे चार दिन बाद या पहले पहुंचने का अनुमान लगाया था, लेकिन 30 मई को उसने कहा था कि केरल में अभी मानसून आने की स्थिति नहीं बनी है। आईएमडी के अनुसार, इस साल मानसून के सामान्य रहने का अनुमान है।

दिल्ली में हो सकती है बारिश

दिल्ली में आज हल्की बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार को हल्की बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है। दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे, 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बिहार के 17 जिलों में बारिश होने की संभावना

राजधानी पटना सहित बिहार के 17 जिलों में गुरुवार को एक-दो जगहों पर तेज बारिश हो सकती है, जबकि बाकी जगहों हल्की से मध्यम बारिश होगी। मौसम विभाग ने इसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार राज्य के उत्तर-पश्चिम, उत्तर-पूर्वी और दक्षिण-मध्य बिहार में अगले 24 घंटों में आंधी-पानी के आसार हैं।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: