June 16, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

मॉनसून के अगले दो-तीन दिनों में झारखंड पहुंचने की संभावना

अगले चार दिनों तक राज्य के विभिन्न स्थानों में जोरदार बारिश की संभावना

रांची:- झारखंड में अगले दो-तीन दिनों में मॉनसून के पहुंचने की संभावना है।मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून सामान्य गति से झारखंड की तरफ बढ़ रहा है। इसके अगले दो-तीन दिनों में राज्य में दस्तक देने की उम्मीद है।
रांची स्थित भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल दिख रही हैं। उन्होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिसके कारण दो-तीन दिनों में झारखंड में मॉनसून के पहुंच जाने की संभावना है। उन्होंने बताया कि अगले पांच दिनों में राज्य के कई स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।
इससे पहले 1 जून को भी मौसम विभाग ने अनुमान जताया था कि मॉनसून के उत्तर तथा दक्षिण भारत में सामान्य रहने, मध्य भारत में सामान्य से अधिक रहने और पूर्व तथा पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से कम रहने का अनुमान है। मॉनसून इस साल सामान्य रहेगा। मॉनसून अगले कुछ दिनों में झारखंड के अलावा ओड़िशा, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और बिहार पहुंचने का अनुमान है।
इधर 9जून से ही प्री-मॉनसून की बारिश रांची समेत राज्य के विभिन्न जिलों में शुरू हो गयी है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार गुरुवार को भी गर्जन के साथ आंशिक वर्षा होने की संभावना है। कुछ जिलों में वज्रपात की आशंका जतायी गयी है। मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि प्री-मॉनसून बारिश झारखंड के अधिकांश जिलों में हो रही है। आसमान में आंशिक रूप में बादल छाये रहेंगे। अगले दो दिनों तक छिट-पुट बारिश की संभावना है। उन्होंने कहा कि मानसून से अच्छी वर्षा आने की उम्मीद है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: