June 17, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

प्रवासी मजदूर मनरेगा योजना में काम के लिए होंगे इच्छुक, तो तुरंत मिलेगा जॉब कार्ड

रांची:- वैश्विक कोविड महामारी के कारण विभिन्न राज्यों में लॉकडाउन लगाये गये है, जिसके कारण काफी संख्या में प्रवासी मजदूर अपने राज्य वापस आ चुके है अथवा वापस आ रहे है। ऐसी परिस्थिति में सभी प्रवासी मजदूरों को ससमय रोजगार उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है।
ग्रामीण विकास विभाग की सचिव ने सभी जिलों के उपविकास आयुक्त को निर्देश दिया है कि वैसे सभी मजदूर जिनके पास जॉब कार्ड नहीं है और मनरेगा योजना के तहत कार्य करने को इच्छुक है, उन्हें अविलंब जॉब कार्ड निर्गत किया जाए। इसके लिए पर्याप्त संख्या में जॉब कार्ड प्रिटिंग कराने का निर्देश दिया गया है। वहीं प्रत्येक गांव-टोला में हर समय 5 से 6 योजनाओं का क्रियान्वयन कराया जाए, इसके लिए सभी पंचायतों के लिए पर्याप्त संख्या में योजनाओं की स्वीकृति ली जाए। वहीं पूर्व से चली आ रही लंबित योजनाओं को पूर्ण करना प्राथमिकता में रखे।
विभागीय सचिव की ओर से जारी आदेश में यह भी साफ कहा गया है कि मनरेगा प्रावधानों के अनुरूप मजदूरों को ससमय मजदूरी का भुगतान सुनिश्चित हो और सभी ग्राम पंचायतों के लिए सखी मंडल की महिलाओं का चयन एवं प्रशिक्षित कर उनसे मनरेगा मेट के रूप में कार्य लिया जाए। विभाग की ओर से मनरेगा योजना के क्रियान्वयन में जल संरक्षण, सिंचाई सुविधा, नाला पुनर्जीवन एवं वृक्षारोण से संबंधित योजनाओं को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया गया है। वहीं स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत सभी प्रोटोकॉल का पालन करने और कंटेनमेंट जोन में मनरेगा का क्रियान्वयन नहीं करने का निर्देश दिया गया है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: