June 13, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

प्रत्येक माह की 28 तारीख को विद्यालयों, आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं पंचायत स्तर पर माहवारी स्वच्छता दिवस

रांची:- पेयजल एवं स्वच्छता विभाग तथा युनिसेफ के द्वारा संयुक्त रूप से माहवारी स्वच्छता प्रबंधन के अंतर्गत राज्य स्तरीय ‘‘चुप्पी तोड़ो स्वस्थ रहो’’ अभियान के तीसरे चरण का शुभारंभ पेयजल एव स्वच्छता विभाग के मंत्री मिथिलेष कुमार ठाकुर ने किया। मंत्री ने ऑनलाईन कार्यक्रम का उदघज्ञटन करते हुए कहा कि पिछले वर्ष यह कार्यक्रम बड़े पैमाने पर आयोजित किया गया था एवं पूरे राज्य से आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, सहिया तथा पंचायती राज संस्थाओं के सदस्यों की मौजूदगी में किया गया था। एक माह तक यह अभियान पूरे प्रदेष में चलाया गया था। परंतु इस वर्ष कोविड के कारण यह कार्यक्रम ऑनलाईन आयोजित किया गया है। कार्यक्रम में मंत्री मिथिलेष ठाकुर ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सभी महिलाओं विशेषकर 10-19 वर्ष आयु की युवतियों में माहवारी स्वच्छता को बढ़ावा देना और उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है। झारखण्ड में अभी भी किशोरियों एवं महिलाओं में माहवारी संबंधी जागरूकता एवं स्वच्छता के स्तर में काफी सुधार करने की आवष्यकता है। इस विषय में वे खुलकर बात नहीं करती हैं साथ ही ग्रामीणों क्षेत्रों में तो स्थिति और भी गंभीर है। परंतु आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, सहिया, पंचायती राज संस्थाओं के सदस्यों के माध्यम से अभियान चलाकर उन्हें जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।
मंत्री ने बताया कि माहवारी स्वच्छता पर आधारित राज्य स्तरीय ‘‘चुप्पी तोड़ो स्वस्थ्य रहो ’’ अभियान का शुभारंभ पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के प्रयास से सभी विद्यालयों, आँगनबाड़ी केन्द्रो, पंचायत भवनों और स्वास्थ्य केन्द्रों मे आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य केन्द्रों के माध्यम से सेनेटरी नैपकीन के वितरण का कार्य किया जा रहा है। कई संस्थाएं आंगनबाड़ी केन्द्र, विद्यालय आदि द्वारा सेनिटरी नैपकीन उपलब्ध कराया जाता था जो अभी कोविड महामारी के कारण बंद है लेकिन स्वास्थ्य केन्द्रों पर इस कोविड महामारी के दौरान भी सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराया जा रहा है, जो अत्यंत ही सराहनीय है।
मंत्री ने ऑनलाईन कार्यक्रम में चुप्पी तोड़ो स्वस्थ्य रहो के अभियान के उदेश्य की सफलता के लिए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने सभी महिलाओं एवं बालिकाओं तक सेनेटरी नैपकिन कि पहुँच सुनिश्चित करने, जिला स्तर पर माहवारी स्वच्छता कार्य योजना बनाने तथा प्रत्येक माह की 28 तारीख को विद्यालयों, आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं पंचायत स्तर पर माहवारी स्वच्छता दिवस का आयोजन करने का निर्देश दिया है।
चुप्पी तोड़ो स्वस्थ रहो ऑनलाईन कार्यक्रम सभी जिलों के उपायुक्त, ग्रामीण विकास सचिव, पेयजल एवं स्वच्छता सचिव, निदेषक, स्वच्छ भारत मिषन, षिक्षा सचिव, वित सह योजना सचिव, युनिसेफ के सदस्यगण, आदि उपस्थित थे।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: