April 13, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

डीडीसी की अध्यक्षता में जिला बागवानी सलाहकार समिति की बैठक संपन्न

मेदिनीनगर:- उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर की अध्यक्षता में बुधवार को जिला बागवानी सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गयी।
मनरेगा अंतर्गत बिरसा हरित ग्राम योजना के सफल क्रियान्वयन के उद्देश्य से आयोजित इस बैठक में डीडीसी ने कहा कि प्रत्येक प्रखंड के 50 एकड़ ज़मीन में बागवानी की जायेगी इसके लिए उन्होंने सभी संबंधितों को प्रत्येक ग्राम में 5 एकड़ का क्लस्टर के रूप में पैच चिन्हित करने का निर्देश दिया।उन्होंने इसके लिए पंचायत स्तर पर जेएसएलपीएस एवं स्वयंसेवी संस्थाओं की सहयोग लेने की बात कही।
उन्होंने कहा कि बागवानी के लिए चयनित पैच के लाभुकों को संगठित कर लाभुक समिति का गठन किया जाएगा साथ ही पुराने सफल बागवानी का क्षेत्र भ्रमण करवा कर उनका ज्ञान वर्धन एवं बागवानी के लाभ से भी अवगत कराया जाएगा।
उन्होंने योजना के ससमय सफलतापूर्वक क्रियान्वयन हेतु बागवानी सखी का चयन कर योजना से जोड़ने,योजना के लिए महिला मेट को कार्यादेश देने,पौधारोपण हेतु गड्ढे की खुदाई करने, एवं बागवानी की जानवरों से सुरक्षा हेतु जानवर रोधक खाई का कार्य 30 अप्रैल तक पूर्ण करने की बात कही।
उन्होंने पदाधिकारियों को मनरेगा से जुड़े कर्मियों को प्रखंड स्तर पर प्रशिक्षण आदि का आयोजन करने का निर्देश दिया।
उन्होंने बागवानी योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु लाभुक समिति, बागवानी सखी,मेट का सप्ताहिक बैठक जेएसएलपीएस के द्वारा कराए जाने की बात कही।
उन्होंने कहा कि बागवानी योजना के लिए सामग्री हेतु निविदा की प्रक्रिया मई 2021 तक पूर्ण कर लिया जाएगा।
बैठक में उप विकास आयुक्त के अलावा जिला उद्यान पदाधिकारी, वन प्रमंडल पदाधिकारी द्वारा नामित पदाधिकारी, कृषि विज्ञान केंद्र के विषय वस्तु विशेषज्ञ, एवं अन्य उपस्थित थे।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: