June 16, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

झारखंड में तूफान “यास” के मद्देनजर आपदा प्रबंधन समिति की बैठक संपन्न

रांची:- झारखंड में चक्रवातीय तूफान ‘यास’ के मद्देनजर रांची जिला में व्यापक तैयारी को लेकर उपायुक्त छवि रंजन ने मंगलवार को यहां आपदा प्रबंधन समिति के संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक की।
श्री रंजन ने बैठक के दौरान रांची के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों तूफान से होने वाली क्षति के मद्देनजर तैयारियों को लेकर पदाधिकारियों को व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कि तूफान के दौरान कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज सुचारू रूप से चलता रहे इसके लिए ऑक्सीजन रिफिलिंग स्टेशन से बातचीत की गई है, उन्हें यास के मद्देनजर आवश्यक बैकअप रखने का निर्देश दिया गया है।
उपायुक्त ने कहा कि इस दौरान निर्बाध बिजली आपूर्ति की व्यवस्था का भी प्रयास है, आकस्मिक कारणों से बिजली आपूर्ति प्रभावित होने की स्थिति में सभी ऑक्सीजन रिफिलिंग स्टेशन बैकअप तैयार रखें। उन्होंने बताया कि सदर अस्पताल और रिसालदार सीएचसी में कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर का बैकअप तैयार कर लिया गया है। इन दोनों स्थानों के लिए 48 घंटे का बैकअप तैयार किया गया है। श्री रंजन ने बैठक के दौरान विद्युत विभाग के अधिकारियों को तूफान के मद्देनजर सतर्क रहने का निर्देश दिया। वहीं, अधिकारियों ने कहा कि तूफान के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए टीम बनाई गई है, सभी टीमें अलर्ट हैं । कहीं भी पोल या तार टूट जाने की स्थिति पर टीम तुरंत एक्टिव होगी।
बैठक के दौरान उपायुक्त ने तूफान से होने वाली क्षति की आशंका को देखते हुए शहरी क्षेत्र में रांची नगर निगम के अधिकारियों को भी सचेत रहने को कहा। उन्होंने कहा कि कहीं भी पेड़ गिर जाने या फिर मवेशी की मौत पर अधिकारी फौरन एक्टिव हो।
तूफान यास के देखते हुए जिला के सभी प्रखंडों में अस्थाई शेल्टर होम बनाए गए हैं। संबंधित अंचल अधिकारी द्वारा शेल्टर होम में लोगों के रहने, खाने-पीने इत्यादि की व्यवस्था की गई है। साथ ही उपायुक्त के निदेश पर अनुमंडल पदाधिकारी रांची एवं बुंडू द्वारा लगातार क्षेत्र का भ्रमण किया जा रहा है। शेल्टर होम की मॉनिटरिंग भी पदाधिकारियों द्वारा की जा रही है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: