अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बयान पर घिरते मांझी ने कहा, फिसल गई थी जुबान


पटना:- ब्राह्मण, हिंदू देवी-देवताओं और मुसहर भुइयां के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग करने वाले बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने अपने आप को चारों ओर से घिरता देख अब सफाई दी है। जीतनराम मांझी ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा है कि “मैं ब्राह्मण नहीं ब्राह्मणवाद के खिलाफ हूं”। पंडितों के खिलाफ बोले गए मेरे शब्द स्लिप ऑफ टंग हो सकता है, जिसके लिए मैं खेद प्रगट करता हूं।
उन्होंने कहा कि वैसे मैं ब्राह्मण नहीं ब्राह्मणवाद के खिलाफ हूं। मांझी ने स्पष्ट किया कि ब्राह्मणवाद दलितों से नफरत करता है, दलितों को अछूत बताता है, गले में हडिया, कमर में झाडू, पैर में घूंघरू बंधवाया है। इनका विरोध जारी रहेगा। उल्लेखनीय है कि पटना में आयोजित ‘भुइया मिलन समारोह’ में जीतन राम मांझी ने ब्राह्मणों पर आपत्तिनजक बयान दिया था। उनका यह विवादित बयान सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ था। उनके इस बयान की सभी भर्त्सना कर रहे हैं। पटना के राजीव नगर थाना और के हाट थाना पूर्णिया में जीतन राम मांझी के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। राज्य मानवाधिकार आयोग में भी शिकायत की गयी है।
पंडितों पर दिए गये बयान को लेकर बेतिया में भी पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी पर परिवाद दायर किया गया है। भाजपा के पूर्व विधायक आरएस पांडेय के भतीजे विवेक पांडेय ने केस दर्ज कराया है। सीजेएम कोर्ट में परिवाद दायर किया गया है। मांझी के ब्राह्मणों पर आपत्तिनजक बयान पर उनके गृह जिले गया के पंडितों का आक्रोश भी भड़क गया। गया के नाराज पंडों ने जीतन राम मांझी को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया। पंडों ने कहा है कि मांझी ने न सिर्फ ब्राह्मणों बल्कि पूरे सनातन धर्म को अपमानित किया है। अब कोई ब्राह्मण न उनके घर श्राद्ध में जायेगा और ना ही पिंडदान करायेगा।
पंडा समाज ने कहा है कि जीतन राम मांझी गया के रहने वाले हैं और उन्हें गया के ब्राह्मणों ने काफी सम्मान दिया लेकिन उन्होंने ओछी राजनीति के लिए लोगों की भावनाओं को रौंद दिया है। ऐसे बयान देने वाले को किसी हालत में माफ नहीं किया जा सकता है। भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य और अंतरराष्ट्रीय हिंदू महासभा के महासचिव गजेंद्र झा ने यह बयान दिया है कि ब्राह्मण का बेटा यदि मांझी की जीभ काटकर लाता है तो उसे वे इनाम के तौर पर 11 लाख रुपये देंगे। साथ ही जिन्दगी भर उसका भरण पोषण भी करेंगे।

%d bloggers like this: