March 6, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

स्वयं सहायता की दीदियों को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाना सरकार व जिला प्रशासन की प्राथमिकताः उपायुक्त

देवघर जिले के को प्लास्टिक मुक्त जिला बनाने में स्वयं सहायता समूह की दीदियों का सहायोग आपेक्षितःउपायुक्त

देवघर:- उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी श्री मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में जिले के सभी प्रखण्डों की स्वयं सहायता समूह की दीदियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने प्रखण्डवार तरीके से सभी स्वयं सहायता समूह की दीदियों से बातचीत कर उन्हें दी जाने वाली सुविधाओं व समस्याओं से अवगत हुए। साथ हीं बैठक के दौरान उपायुक्त ने कोरोनाकाल में दीदी किचन के माध्यम से लाखों लोगों को निःशुल्क भोजन मुहैया कराने के कार्यों की तारीफ करते हुए सभी का आभार प्रकट किया।
इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त ने स्वयं सहायता समूह की दीदियों से बातचीत करते हुए वर्तमान में उनके द्वारा किये जा रहे विभिनन कार्यों के अलावा चल रहे दीदीबाड़ी योजना के साथ स्वयं सहायता समूह की दीदियों के ईच्छानुसार किये जाने वाले कार्यों को लेकर विस्तृत चर्चा करते हुए उनके द्वारा दिये गये सुझावों से अवगत हुए। इस दौरान उपायुक्त ने सभी के सुझाव व देवघर जिले में पत्तल, दोना व कैरीबैग आदि के बढ़ते मांग के साथ बाबा नगरी को प्लास्टिक मुक्त बनाने की दिशा में मिलजूल कर कार्य करने की बात कही। इस दिशा में उपायुक्त ने सभी से आग्रह करते हुए कहा है कि दीदीबाड़ी योजना की तरह सभी लोग अपने घरों में छोटा किचेन गार्डेन एवं प्लास्टिक की जगह जूट या कपड़ों का बैग इस्तेमाल करते हुए जैविक कृषि-बागवानी से जुड़कर एक कदम प्लास्टिक फ्री देवघर के साथ स्वच्छता और हरियाली की ओर बढ़ा सकते हैं।
बैठक के दौरान उपायुक्त ने विभिन्न विषयों पर चर्चा करते हुए दीदियों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में इच्छानुसार सरकार द्वारा दी जा रही अनुदान पर उन्हें फूल, मशरूम, सब्जी की खेती के साथ-साथ गॉ पालन, मत्स्य पालन, बकरी पालन आदि से भी जोड़ने पर बल दिया, ताकि उन्हें और भी सशक्त बनाया जा सके। इसके अलाव उपयुक्त ने कोरोना संक्रमण व वैक्सिन पर चर्चा करते हुए कहा कि वर्तमान मे कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नही है ऐसे में सरकार द्वारा जारी दिशा निद्रेशों के साथ साफ-सफाई समाजिक दूरी का अनुपालन मास्क का उपयोग करते हुए दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।साथ हीं उपायुक्त ने आगामी 31 जनवरी को आयोजित होने वाले पल्स पोलियो अभियान के बारे में जानकारदी देते हुए कहा कि इस दिशा में लोगों को जागरूक करने में जिला प्रशासन का सहयो करें, ताकि देवघर जिले के 0-5 वर्ष आयु के बच्चों को शत प्रतिशत पोलियो की खुराक दी जाय।
इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त ने विभिन्न प्रखण्डों के अन्तर्गत दीदी किचन से जुड़े भुगतान की समस्या पर त्वरित संज्ञान लेते हुए जेएसएलपीएस के डीपीएम को संबंधित प्रखण्ड विकास पदाधिकारी के साथ समन्वय स्थापित करते हुए जल्द से जल्द भुगतान कराने का निदेश दिया। साथ ही अन्य सुझावों को लेकर उपायुक्त ने सभी को आश्वत किया कि आप सभी के सहयोग व इच्दछा शक्ति से जेएसएलपीएस की टीम द्वारा जल्द हीं बेहतर कार्य योजना तैयार की जायेगी ताकि आप सभी समूह की दीदियों को पूर्ण रूप से सशक्त व आत्मनिर्भर बनया जा सके।
कार्यक्रम के दौरान सखी मंडल की दीदियों से बातचीत करते हुए उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री द्वारा सभी को जानकारी दी गयी कि कोरोनाकाल में लोगों की समस्याओं के समाधन हेतु हर सोमवार को 11ः00 बजे से टॉक टू डीसी कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। ऐसे में आप सभी मेरा आग्रह होगा कि अपने नजदीकी सीएससी केन्द्र के माध्यम से जुड़कर अपनी समस्याओं व शिकायतों को मेरे समक्ष रखें, ताकि उनका निराकरण किया जा सके।
इसके अलावे उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने दीदियों से बातचीत के क्रम में कहा कि वर्तमान में देवघर जिला अन्तर्गत घटते लिंगानुपात को देखते हुए हम सभी को मिलजुल कर बेहतर तरीके से कार्य करने की आवश्यकता है, ताकि इस घटते आंकड़े को रोकते हुए इसे बेहतर बनाया जा सके। आज के समय में अल्ट्रासाउंड जांच में गर्भस्थ शिशु के ‘‘लिंग‘‘ की जांच करने और कराने के खिलाफ लोगों में जागरूकता फैलाना अतिआवश्यक है। ऐसे में जरूरत है कि हम सभी मिलजुल कर कन्या भू्रण हत्या जैसी कुप्रथा को दूर करते हुए ऐसा करने वाले लोगों को चिन्हित करने का प्रयास करें। जल्द हीं एक बेहतर कार्य योजना बनाते हुए आप सभी के सहयोग से इस दिशा में बेहतर कार्य किया जायेगा, जिसमें आप सभी के साथ पूरे जिलावासियों की सहयोग आपेक्षित है।
इस दौरान उपरोक्त के अलावा जेएसएलपीएस के डीपीएम प्रकाश रंजन, ई-डिस्ट्रीक्ट मैनेजर सत्यम प्रकाश, जेएसएलपीएस की एसएमाआईबी आकांक्षा, मनोज, सतीश एवं संबंधित कर्मी आदि उपस्थित थे।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: