January 28, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति योजना को राज्य की फ्लैगशिप योजना बनाये राज्य सरकार-अमर बाउरी

राज्य में ठंढ से हो रही दलितों की मौत

रांची:- भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अमर कुमार बाउरी ने शनिवार को प्रदेश मुख्यालय में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि अंग्रेजी नव वर्ष के पहले दिन ही बोकारो जिले के नावाडीह प्रखंड के सुरही पंचायत के पासी टोला निवासी रघु पासी, उम्र 60 वर्ष की मृत्यु ठंढ़ से हो गयी। उन्हे कंबल तक नसीब नहीं हुआ। जबकि वहां पासी समाज के 50 परिवार रहते है जिमने से मात्र पांच परिवार के पास ही लाल कार्ड है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ठढ़ से हुई इस मौत पर पर्दा डालने के लिए आनन फानन में रघु पासी का दाहसंस्कार करवा दिया जबकि उनका पोस्टमार्टम होना चाहिए था। उन्होंने राज्य सरकार सें मांग किया कि रघु पासी की मौत की न्यायिक जांच करवायी जाये और अविलंब उनके परिजनों को 4 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाये।

उन्होंने राज्य सरकार के कार्यकाल पर सवाल उठाते हुए कहा कि बोकारो जिला के ही कसमार में भूखल घासी की मौत और फिर मात्र 6 महीने में ही परिवार के दो अन्य व्यक्ति की मौत के बाद भी राज्य सरकार ने अभी तक उनके परिजनों को मुआवजा राशि नही दी है।
वहीं एक अन्य घटना के विषय पर उन्होंने कहा कि हाल में ही झरिया के बस्ताकोला में भूधसान से कल्याणी देवी की मौत हो गयी थी। उनके परिजनों को भी राज्य सरकार ने अभी तक मुआवजा नहीं दिया है जबकि रधुवर दास की सरकार में ऐसी घटना के तुरंत बाद 4 लाख का मुआवजा मृतक के परिजनों को दे दिया गया था।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपनी एक वर्ष की उपलब्धि भले ही मीडिया के माध्यम से लोगों को बता रही है लेकिन सच्चाई यह है कि वे रघुवर सरकार के पुराने कार्यों को ही पुरा कर रही है।
विधायक अमर कुमार बाउरी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि केन्द्र सरकार के समाजिक न्याय अधिकारिता मंत्रालय ने 23 दिसंबर 2020 को 6000 करोड़ रुपये की पोस्ट मैट्रीक अनुसूचित जाति छात्रवृति योजना को लागू किया है। इससे करीब 1.36 करोड़ छात्र छात्राओं को देश भर में फायदा मिलेगा। वहीं झाऱखंड के करीब 40 लाख अनुसूचित परिवारों के करीब 14 लाख छात्र छात्राओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।
उन्होंने बताया कि छात्रवृति योजना की राशि छात्रों को सीधे डीबीटी के माध्यम से दिया जायेगा। जिसमें 60 प्रतिशत राशि केन्द्र सरकार और 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार देगी। राज्य सरकार जितना अधिक छात्रों को इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवायेगी उतना फायदा राज्य के एससी छात्रों को होगा।
उन्होंने मांग किया कि राज्य सरकार कल्याण विभाग के माध्यम से इस योजना का व्यपक स्तर पर प्रचार प्रसार करवाये ताकि दूर दराज में रहने वाले एससी छात्रों को योजना की समुचित जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि झारखंड सरकार इस योजना को फ्लैगशिप योजना के तहत् राज्य में कार्यांवित करे।
उन्होंने बताया कि इस योजना को राज्य भर में फ्लैगशिप योजना की तरह क्रियांवित करने को लेकर 5 जनवरी 2021 को दिन के 10 बजे से राजभवन के समक्ष एक दिवसीय धरना का आयोजन किया गया है। वहीं सभी जिले में 4 जनवरी 2021 को मोर्चा के जिलाध्यक्ष, स्थानीय विधायक, सांसद एवं कार्यकर्ता प्रेस कांन्फ्रेंस के माध्यम से जानकारी दी जायेगी।
आज के संवाददाता सम्मेलन में कांके विधायक समरी लाल, पुर्व प्रदेश अध्यक्ष, भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा नीरज पासवान, मोर्चा के प्रदेश मंत्री कमलेश राम, मोर्चा के कार्यालय मंत्री जोगेन्द्र लाल, मोर्चा के आईटी सेल प्रभारी राजीव राज लाल एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Recent Posts

%d bloggers like this: