January 17, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

रांची एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा टला, सभी 176 सुरक्षित

तकनीकी जांच के बाद ही गड़बड़ी का पता चल पाएगा

रांची:- रांची एयरपोर्ट पर शनिवार को एक बड़ा हादसा टल गया। पायलट ने सुझबूझ का परिचय देते हुए बर्ड हिट की आशंका को देखते हुए ब्रेक लगाकर विमान को सुरक्षित तरीके से रोक लिया।
रांची स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के निदेशक ने बताया कि मुंबई जाने वाले एयर एशिया के विमान पर 176 यात्री और परिचालन दल के सदस्य सवार थे और सभी सुरक्षित है। उन्होंनेबताया कि ढ़ाई बजे विमान फिर उड़ान भरेगा, इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियांऔर तकनीकी जांच की जा रही है। उन्होंने विमान में किसी तरह की तकनीकी खराबी होने से इनकार करते हुए बताया कि पायलट को रनवे पर उड़ान पहले कुछ तकनीकी दिक्कतों का अहसास हुआ, जिसके बाद विमान को उड़ान भरने से पहले ही रोक लिया गया।

एयरपोर्ट के निदेशक नेबताया कि तकनीकी जांच के बाद ही गड़बड़ी केकारणोंकेबारेमेंपूरी जानकारी मिल पाएगी। उन्होंनेबताया कि बर्ड हिट के कारण भी यह गड़बड़ी हो सकती है, लेकिन जांच पूरी होने के बाद ही तस्वीर पूरी साफ हो सकती है। निदेशक ने यह भी जानकारी दी कि देश में रांची एयरपोर्ट द्वारा ही एक मात्र ऐसा एयरपोर्ट है, जिसने बर्ड हिट जैसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए रांची स्थित बिरसा कृषि विश्वविद्यालय से रिपोर्ट तैयार करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि यह रिपोर्ट अब तक जा जानी थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण अब तक रिपोर्ट नहीं मिल पायी है, संभवतः 31 अगस्त तक रिपोर्ट मिल जाएगी। उन्होंने बताया कि रिपोर्टमिल जानेकेबाद एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से बर्ड हिट पर अंकुश लगाने को लेकर ठोस पहल की जाएगी। हालांकि अभी बर्ड हिट जैसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से सभी पर्याप्त कदम उठाये गये है। राज्य सरकार और जिला प्रशासन से आग्रह कर पांच किलोमीटर के सर्किल में खुले में मांस की बिक्री पर रोक लगाने का कदम उठाया गया है, इसके अलावा प्रत्येक उड़ान के पहले आवश्यक जांच पूरी की जाती है,ताकि बर्ड हिट जैसी घटना न हो। उन्होंने बताया कि पिछले वर्षपांच बर्ड हिट की घटना हुई थी, लेकिन इस वर्ष पांच महीने में सिर्फ एक बर्ड हिट की घटना हुई है।

Recent Posts

%d bloggers like this: