January 27, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

महेंद्र सिंह धोनी का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास

राँची:- एमएस धोनी ने इंस्टाग्राम पोस्ट के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने संकेत दिया है कि उन्होंने शनिवार (15 अगस्त) को सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। धोनी ने इंस्टाग्राम पर सन्यास लिया और कैप्शन के साथ एक वीडियो साझा किया: “आपके प्यार और समर्थन के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। 19:29 बजे मुझे रिटायर्ड मानें”।

धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। अब भारतीय क्रिकेट टीम के लिए धोनी खेलते हुए नहीं दिखाई देंगे। हालांकि एमएस धोनी आईपीएल खेलते रहेंगे। ऐसे में उनके प्रशंसक आईपीएल में धोनी को खेलते हुए देख सकते हैं।


धोनी सीमित ओवरों के अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान के रूप में सेवानिवृत्त हुए, इन्होंने तीन आईसीसी ट्रॉफी जीती  2007 टी 20 विश्व कप, 2011 में 50 ओवर विश्व कप और 2013 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी। उन्होंने आखिरी बार 2019 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल के दौरान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला था जिसमें भारत न्यूजीलैंड से हार गया था।

39 वर्षीय एमएस धोनी टेस्ट क्रिकेट से पहले ही संन्यास का ऐलान कर चुके थे। हालांकि वनडे और टी-20 में भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बने हुए थे। लेकिन अब धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। धोनी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्तान भी रह चुके हैं। साथ ही धोनी के नाम कई बड़े कीर्तिमान भी दर्ज हैं। बता दें कि एमएस धोनी ने साल 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। धोनी ने अब तक 90 टेस्ट मैच खेले हैं। इसके अलावा 350 एकदिवसीय और 98 टी-20 मुकाबलों में उन्होंने भारत का नेतृत्व किया है। टेस्ट मैचों में धोनी ने 6 शतक लगाए हैं तो वहीं वनडे में धोनी के नाम 10 शतक दर्ज हैं। महेंद्र सिंह धोनी विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर जाने जाते हैं। माही सबसे सफल भारतीय विकेटकीपर भी हैं। उन्होंने टेस्ट में 294, वनडे में 444 और टी-20 में 91 शिकार अपने नाम किए हैं। इसके अलावा अपनी कप्तानी में धोनी ने भारत को साल 2011 में फिर से विश्व विजेता भी बनाया था। इसके अलावा 2007 में धोनी की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने टी20 विश्वकप अपने नाम किया था।







Recent Posts

%d bloggers like this: