May 8, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

मधुपुर उपचुनावः जेएमएम प्रत्याशी सह मंत्री हफीजुल हसन 5292 मतों से विजयी

विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी उम्मीदवार ने दी कड़ी टक्कर

रांची:- झारखंड में मधुपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए रविवार को कड़ी सुरक्षा और कोरोना संक्रमण को लेकर भारत निर्वाचन आयोग के तमाम दिशा-निर्देशों के साथ मतगणना देर शाम पूरी हो गयी। उपचुनाव में राज्य के पर्यटन मंत्री सह झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) प्रत्याशी हफीजुल हसन हंसारी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के गंगा नारायण सिंह को 5292 मतों के अंतर से पराजित किया। चुनाव परिणाम के तुरंत बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रेस कांफ्रेंस कर मधुपुर की जनता के प्रति आभार जताया। उन्होंने पश्चिम बंगाल में टीएमसी की जीत पर भी बधाई दी।
देवघर में मधुपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए सुबह 8 बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना शुरू हुई। प्रारंभ के 5 राउंड तक बीजेपी प्रत्याशी आगे चल रहे थे, लेकिन छठवें राउंड से जेएमएम प्रत्याशी ने बढ़त बनायी और वे 15वें राउंड तक 13वें राउंड तक आगे चलें, परंतु 14वें राउंड से 21वें राउंड तक बीजेपी प्रत्याशी आगे रहे, परंतु अंतिम तीन राउंड में जेएमएम प्रत्याशी ने निर्णायक बढ़त बना ली और जीत हासिल की। जेएमएम प्रत्याशी को उपचुनाव में 110783 मत मिले, जबकि बीजेपी प्रत्याशी को 105491वोट मिले। तीसरे स्थान पर नोट रहा, नोटा का प्रयोग 5121 मतदाताओं ने किया। निर्दलीय अशोक कुमार ठाकुर को 3921 वोट मिले, वहीं उत्तम कुमार यादव को 1999, किशन कुमार बथवाल को 1032 और राजेंद्र कुमार को 2409वोट मिले।
गौरतलब है कि 17 अप्रैल को उपचुनाव के तहत मतदान संपन्न हुआ था और 71.6 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। उपचुनाव में 6 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद है। इनमें से भाजपा के गंगा नारायण सिंह और झामुमो के हफीजुल अंसारी को छोड़ कर शेष सभी उम्मीदवार निर्दलीय हैं। मतगणना चौबीस राउंड तक चलेगी। मतगणना इक्कीस टेबलों पर हो रही है। यह भी ज्ञातव्य हो कि 2019 के झारखंड विधानसभा चुनाव में मधुपुर सीट से जेएमएम प्रत्याशी हाजी हुसैन अंसारी ने जीत दर्ज की थी। हेमंत सरकार में वे अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री बने थे। कोरोना संक्रमित होने के बाद वे ठीक भी हो गए थे, लेकिन 3 अक्टूबर 2020 को उनका निधन हो गया था। उसके बाद से यह सीट खाली है। उपचुनाव में हाजी हुसैन अंसारी के पुत्र और पर्यटन मंत्री और हफीजुल हसन झामुमो के प्रत्याशी हैं। मधुपुर विधानसभा सीट पर पिछले दो दशकों से झामुमो और भाजपा के बीच सीधी टक्कर होती आ रही है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: