लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर मतदान का सिलसिला शुरू हो चुका है. ये सात राज्य हैं बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान और मध्य प्रदेश।

लखनऊ में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है ।

इस चरण में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और महबूबा मुफ्ती जैसे दिग्गजों के भाग्य का फ़ैसला मतदाता करेंगे ।

सभी 51 सीटों पर 674 उम्मीदवार मैदान में हैं । इस चरण के साथ ही लोकसभा की 425 सीटों के लिए मतदान का काम पूरा हो जाएगा
पाचंवें चरण में क़रीब 8.75 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे, जिनमें से क़रीब 4.63 करोड़ पुरुष मतदाता हैं और 4.12 करोड़ महिला मतदाता

कहाँ-कहाँ है चुनाव

बिहारः सीतामढ़ी, मधुबनी, मुज़फ़्फ़रपुर, सारण और हाजीपुर

जम्मू-कश्मीरः अनंतनाग और लद्दाख़

झारखंडः कोडरमा, रांची, खूंटी और हज़ारीबाग़

पश्चिम बंगालः बनगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलुबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली और आरामबाग़

उत्तर प्रदेशः अमेठी, रायबरेली, बांदा, लखनऊ, धौरहरा, गोंडा, सीतापुर, मोहनलाल गंज, फतेहपुर, कौशाम्बी, बाराबंकी, फ़ैज़ाबाद, बहराइच और क़ैसरगंज

राजस्थानः श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर (ग्रामीण), जयपुर (शहर), अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर

मध्य प्रदेशः टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बैतुल

सुबह 9 बजे तक बिहार के सारण में 13%, मधुबनी में 9.2 %, सीतामढ़ी में 7.3% हाजीपुर में 9% और मुजफ्फरपुर में 6.35% मतदान होने की खबर है ।

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में ईवीएम मशीन खराब होने की सूचना है ।वही हुगली के बूथ संख्या 163,212,213,288 पर भी ईवीएम मशीन खराब होने की खबर है ।

दूसरी तरफ बंगाल के बैरकपुर में वोट डालने के दरम्यान हंगामा होने की खबर है ।जैसा कि पता चला है कि बीजेपी के पोलिंग एजेंट को वहाँ के टीएमसी कार्यकर्ताओं ने बूथ से उठाकर घर मे बन्द कर दिया ।विरोध करने पर टीएमसी और बीजेपी के कार्यकर्ता के बीच झड़प हो गई ।समझाने गए बीजेपी के उम्मीदवार अर्जुनसिंह पर टीएमसी वालों ने हमला कर दिया और बीजेपी कार्यकर्ताओं को भी टीएमसी वालों ने धमकाया है ।

Leave a Reply

%d bloggers like this: