अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

वीर बुधु भगत की आदमकद प्रतिमा स्थापित की जाएगी


रांची:- विभिन्न आदिवासी संगठनों की बैठक रविवार को नगरा टोली सरना भवन में हुई. बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय हुआ कि अरगोड़ा चौक जिसका नामकरण वीर बुधु भगत के नाम से वर्षों पूर्व हो चुका है. उस चौक में वीर बुधु भगत की आदमकद प्रतिमा आपसी सहयोग कर स्थापित की जाएगी. बैठक की अध्यक्षता करते हुए पूर्व मंत्री और आदिवासी महासभा के संयोजक देवकुमार धान ने कहा कि सिलागाईं में एकलव्य विद्यालय निर्माण को लेकर आवंटित की गयी 20 एक जमीन की जमाबंदी रद्द की जाए. साथ ही स्मारक टोंगरी के 51.50 एकड़ जमीन को अमर शहीद बुधु भगत स्मारक टोंगरी के नाम से बेलगान बंदोबस्त कर जमाबंदी कायम किया जाए. इसके साथ ही 24 दिसंबर को शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोगों पर प्रशासन द्वारा दर्ज मुकदमे को वापस लिया जाए.
बैठक में निर्णय लिया गया कि 7 जनवरी 2022 को पूरे झारखंड के सक्रिय कार्यकर्ताओं की एक महाबैठक होगी. इन सभी मुद्दों को लेकर आंदोलन करने की घोषणा की जाएगी. बैठक में कहा गया कि यदि एक भी बेगुनाह कार्यकर्ता को गिरफ्तार किया गया तो पूरे झारखंड में जेल भरो आंदोलन किया जाएगा.
बैठक में राजी पड़हा झारखंड के अध्यक्ष दिनु उरांव, आदिवासी अधिकार मंच के अध्यक्ष सुभाष मुंडा, केंद्रीय सरना समिति के अध्यक्ष अजय तिर्की, आदिवासी महासभा के अध्यक्ष नारायण उरांव, राजी पड़हा सरना प्रार्थना सभा के महासचिव प्रो. प्रवीण उरांव, अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद के रांची जिला अध्यक्ष कुंदरसी मुंडा, झारखंड क्षेत्रीय पड़हा समिति हटिया के अध्यक्ष अजीत उरांव, आदिवासी हातु महासभा खूंटी के अध्यक्ष मार्शल बारला, सिलागाई के मुखिया बुधराम उरांव, बुधवा उरांव, दिनेश उरांव, बन्दे उरांव, मघी उरांव, रजनीश उरांव, महेश मुंडा, बुधराम उरांव समेत कई उपस्थित थे.

%d bloggers like this: