March 7, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

तीन खाद दुकानदारों का लाइसेंस हुआ रद्द, जिला कृषि पदाधिकारी ने धावा दल के जांच के बाद की करवाई

बांका:- जिले में खाद के बढ़ते कालाबाजारी के मद्देनजर जिला कृषि कार्यालय की ओर से नकेल कसने के लिए धावा दल गठित की गई है। धावा दल के औचक निरीक्षण में कई खाद दुकानदारों पर करवाई हो चुकी है। धावा दल के ताजा करवाई में तीन खाद विक्रेता का लाइसेंस तो रद्द हुआ ही हैं इसके अलावा 9 दुकानदारों से स्पस्टीकरण मांगा गया है।

तीन खाद विक्रेताओं का लाइसेंस हुआ रद्द

जिला कृषि पदाधिकारी विष्णुदेव कुमार रंजन ने बताया कि धाबा दल के औचक निरीक्षण में कटोरिया के यादव ट्रेडर्स अमरपुर के हीरा मोती ट्रेडर्स और अमरपुर के ही संग्रामपुर के बाबा कॉरपोरेशन का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है। साथ हीं बाबा कॉरपोरेशन पर अमरपुर थाने में अनियमितता के आरोप में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। इसके अलावा 9 खाद विक्रेताओं को स्पष्टीकरण मांगा गया है। स्पष्टीकरण का जवाब संतोषजनक नहीं पाया गया तो उनकी अनुज्ञप्ति रद्द करने के साथ प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। डीएओ ने बताया कि सभी प्रखंड के बीएओ और अन्य अधिकारियों को खाद विक्रेताओं के दुकानदारों की जांच करने का निर्देश दिया गया है।

मानक के अनुरूप कार्य नहीं करने पर होती है कार्रवाई
डीएओ विष्णु देव कुमार रंजन ने बताया कि खाद दुकानदारों के विरुद्ध करवाई मानक के अनुरूप कार्य नहीं करने पर होती है। खाद दुकानदारों को हरहाल में मानक का ख्याल रखना होता है। कोई भी खाद दुकानदारों पर तब कार्रवाई होती है जब वे अपने फर्म का नाम दुकान के सामने पट पर प्रदर्शित नहीं करते हैं। इसके अलावा उपलब्ध सामानों की मूल्य तालिका नहीं लगाना, किसानों को नगद प्रपत्र नहीं देना भंडारण पंजी व बिक्री पंजी का संधारण नहीं करते हैं और पीओएस खराब रहने का बहाना बनाते हैं। कार्रवाई के पीछे के स्पष्ट मंशा है कालाबाजारी को रोका जाए और किसानों को जरूरत के हिसाब से सरकार द्वारा तय राशि पर खाद की उपलब्धता बनी रहे।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: