अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर सभी प्रखंडों में विधिक जागरूकता शिविर का किया गया आयोजन


न्याय आपके द्वार के तहत डालसा की टीम प्रखंडों में डोर टू डोर जा रही है
धनबाद:- प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार राम शर्मा के निर्देशानुसार अवर न्यायधीश सह सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकार निताशा बारला के आदेशानुसार न्यायिक दंडाधिकारियों की अध्यक्षता में जिले में कार्यरत पारा लिगल वॉलेंटियर (पीएलवी) और एनजीओ, डालसा के पैनल अधिवक्ताओं के द्वारा विधिक जागरूकत शिविर का आयोजन विधिक सहायता केंद्रों, पंचायतों एवं ग्रामीण इलाकों में डोर टू डोर जाकर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गय।
अवर न्यायधीश सह सचिव डालसा ने बताया कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा बनाई गई 10 जन कल्याणकारी परियोजनाओं में से तीसरी परियोजना विशेष रुप से मानसिक रूप से दिव्यांग व्यक्तियों को समाज के मुख्यधारा से जोड़ने एवं सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभों से वंचित ना रहे इसके लिए बस्ताकोला स्थित जीवन एनजीओ के अध्यक्ष डॉक्टर अनिल कुमार सिंह के द्वारा आयोजित विधिक जागरूकता शिविर में मानसिक रूप से दिव्यांग बच्चों के अभिभावकों से उनके अधिकार एवं कर्तव्य के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया।
उन्होंने यह भी बताया गया कि गरीब, लाचार, वंचित जनमानस तक पहुंचने का लक्ष्य जिला विधिक सेवा प्राधिकार का है जिससे कि पिछले पायदान पर बैठे ग्रामीण जनता को सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुगमता से पहुंचाया जा सके। साथ ही सुलभ एवं त्वरित न्याय दिलाने हेतु जिला विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा मध्यस्था, लोक अदालत, स्थाई लोक अदालत की मदद से न्यायालयों में सालों से लंबित मामलों का सुलह- समझौता कराकर वादों का निपटारा कराने में अहम भूमिका अदा किया जा रहा है।
जिले के सभी प्रखंड में कार्यरत पीएलवी को विशेष रुप से यह कहा गया कि मानसिक रूप से दिव्यांग व्यक्तियों का अधिकारों का हनन ना हो सके उसका विशेष रुप से ध्यान रखना है।

%d bloggers like this: