अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कोविंद, मोदी, शाह, राहुल सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने दी गोवा मुक्ति दिवस की बधाई


नयी दिल्ली:- राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने रविवार को गोवा मुक्ति दिवस के मौके पर प्रदेशवासियों को बधाई दी।
श्री कोविंद अपने बधाई संदेश में कहा कि भारत सशस्त्र बलों के अनुकरणीय साहस और वीरता को सलाम करता है। उन्होंने कहा, “गोवा मुक्ति दिवस पर, राष्ट्र उन शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है, जिन्होंने गोवा को औपनिवेशिक शासन से मुक्त करने के लिए लड़ाई लड़ी थी। हम अपने सशस्त्र बलों के अनुकरणीय साहस और वीरता को भी सलाम करते हैं। मैं हमेशा गोवा के 60 वें मुक्ति दिवस के समारोहों की यादों को संजो कर रखूंगा। मैंने पिछले साल उस समारोह में भाग लिया था।”
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गोवा के डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल होते तो गोवा को मुक्ति के लिए इतना लंबा इंतजार नहीं करना पड़ता। उन्होंने इस कार्यक्रम में स्वतंत्रता सेनानियों और ‘ऑपरेशन विजय’ के दिग्गजों को सम्मानित किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने 650 करोड़ के विकास योजनाओं की आधारशिला भी रखी।
वहीं श्री शाह ने गोवा की आजादी की लड़ाई लड़ने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को नमन किया और कहा, “हम अपने महान स्वतंत्रता सेनानियों के उनके सर्वोच्च बलिदान के लिए उनका ऋणी रहेंगे। मैं अपने महान स्वतंत्रता सेनानियों की वीरता, साहस और अथक प्रयासों को नमन करता हूं, जिन्होंने गोवा को औपनिवेशिक शासन से मुक्त करने के लिए लड़ाई लड़ी। हम उनके सर्वोच्च बलिदान के लिए हमेशा ऋणी रहेंगे। इस विशेष दिन पर गोवा की बहनों और भाइयों को बधाई।” भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने कहा, “गोवा मुक्ति दिवस पर मैं गोवा की बहनों और भाइयों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं। राज्य को आजाद कराने के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीरों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। ईश्वर करें कि डॉ. प्रमोद पी. सावंत जी के नेतृत्व में राज्य नई ऊंचाइयों को छूता रहे।” वहीं श्री राहुल गांधी ने गोवा की आजादी में योगदान दने वाले सैनिकों को सलाम किया और कहा, “गोवा के लोगों को मुक्ति दिवस पर मेरी शुभकामनाएं। गोवा को आजाद कराने के लिए ऑपरेशन विजय (1961) के दौरान पुर्तगालियों को हराने वाले सैनिकों और शहीदों को हम सलाम करते हैं।”
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गोवा मुक्ति दिवस के मौके पर राज्य के लोगों को बधाई देते हुए कहा, “आइए हम अपने सुंदर राज्य के लिए एक नई सुबह की शुरुआत करने और शहीदों के बलिदान का सम्मान करने का संकल्प लें। गोवा के मेरे सभी भाइयों और बहनों को 61 वें मुक्ति दिवस पर बधाई। मैं अपने सभी स्वतंत्रता सेनानियों के सर्वोच्च बलिदान को सलाम करती हूं। इस महत्वपूर्ण अवसर पर, आइए हम अपने सुंदर राज्य के लिए एक नई सुबह की शुरुआत करने और उनके बलिदान का सम्मान करने का संकल्प लें।”
वहीं आम आदमी पार्टी के संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, “इस ऐतिहासिक 61वें मुक्ति दिवस गोवा के लोगों को मेरी शुभकामनाएं। गोवा को औपनिवेशिक अत्याचार से मुक्त कराने के लिए वीरतापूर्ण बलिदान देने वाले सभी लोगों को सलाम। गोवा को भ्रष्ट राजनीति से मुक्त करने का समय आ गया है।”
उल्लेखनीय है कि गोवा की आजादी के लिए भारतीय शस्त्र बलों द्वारा शुरू किये गये ऑपरेशन विजय की सफलता की याद में प्रत्येक साल 19 दिसंबर को गोवा मुक्ति दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

%d bloggers like this: