April 17, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कुरमी- कुड़मी जाति को एसटी में शामिल करने की मांग को लेकर पक्ष-विपक्ष के सदस्यों का प्रदर्शन

रांची:- कुरमी-कुड़मी जाति को अनुसूचित जनजाति की श्रेणी में शामिल करने के लिए मंगलवार सदन के बाहर कुरमी/कुड़मी समुदाय के विधायकों ने इसके समर्थन में प्रदर्शन किया। डॉ. लंबोदर महतो व मथुरा प्रसाद महतो समेत कई विधायक इस दौरान सदन के बाहर सीढ़ियों पर बैठकर पर कुरमी/कुड़मी जाति को अनुसूचित जनजाति की श्रेणी में शामिल करने की मांग कर रहे थे।
आजसू पार्टी के विधायक डॉ. लंबोदर महतो ने कहा कि सदन से कुरमी/ कुड़मी जाति को अनुसूचित जाति में शामिल करने के प्रस्ताव को पास कराकर केंद्र सरकार को भेजने का काम किया जाए ताकि राज्य में कुरमी/ कुड़मी जाति का दर्जा मिल सके।
वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक मथुरा प्रसाद महतो ने कहा कि कुरमी/ कुड़मी जाति पहले अनुसूचित जनजाति में ही शामिल थे लेकिन इसे हटा दिया गया था। राज्य सरकार से मांग है कि इसे अनुसूचित जनजाति में शामिल कर केंद्र को भेजने का काम करें। कुरमी/ कुड़मी को जनजातीय सूची में सूचीबद्ध करने की मांग को लेकर प्रदर्शन करने वालों में जेपी भाई पटेल, सविता देवी, इंद्रजीत महतो, ममता देवी, भानु प्रताप शाही, बिरंची नारायण, अमर बावरी अनंत ओझा व किशुन दास की शामिल थे।
बता दें कि कल सदन में अनुसूचित जाति जनजाति के ऊपर चर्चा भी हुआ था। यह मुद्दे लंबे समय से राज्य में उठ रहे हैं ।ऐसे में अब सत्तापक्ष के विधायक से लेकर के विपक्ष के विधायक भी इस मांग को अब मजबूती देने में लगे हैं।यही कारण है कि आज सदन के बाहर एक तस्वीर देखने को मिली जिसमें सत्तापक्ष से लेकर के विपक्ष के विधायक कुरमी/कुड़मी जाति को अनुसूचित जनजाति की श्रेणी में शामिल करने की मांग किया।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: