अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कोलकाता में केएमसी मतदान शुरु


कोलकाता:- पश्चिम बंगाल में कोलकाता नगर निगम (केएमसी) चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रविवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। केएमसी के 144 वार्डो में आज सुबह सात बजे से मतदान जारी है। राज्य में सत्तारूढ तृणमूल कांग्रेस वर्ष 2010 से केएमसी में सत्ता में है। मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। 40.48 लाख मतदान 144 वार्डो के प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। 21 दिसंबर को मतो की गिनती होगी और 22 दिसंबर तक चुनाव प्रक्रिया को पूरा कर लिया जायेगा।
केएमसी के निर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल 2020 में समाप्त होने के बावजूद कोविड महामारी के कारण करीब डेढ़ वर्ष बाद चुनाव हो रहे है। चुनाव में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (तृकां)और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच सीधा मुकाबला होने की उम्मीद है। वहीं कांग्रेस और वामदल भी विधानसभा चुनाव में पराजय के बाद इन चुनावों में जीत दर्ज करने के लिए जोरदार तरीके से चुनाव प्रचार किया है। आज हो रहे चुनाव में तृणमूल ने 39 पार्षदों को हटाया है लेकिन पूर्व महापौर फिरहाद हकीम, पूर्व उप महापौर अतिन घोष, विधायक देबाशीष कुमार, देवव्रत मजूमदार, रत्ना चटर्जी, परेश पाल और सांसद माला रॉय बरकरार रखा है।
भाजपा नेता देबदत्त मांझी ने केएमसी चुनाव में निगरानी स्थापित करने के लिए की मांग करते हुए दायर याचिका पर मंगलवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव और न्यायमूर्ति आर भारद्वाज की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने पश्चिम बंगाल राज्य चुनाव आयोग को 19 दिसंबर को कोलकाता नगर निगम (केएमसी) चुनावों के लिए सभी मतदान केंद्रों, स्ट्रांग रूम और मतगणना केंद्रों में सीसीटीवी लगाकर निगरानी सुनिश्चित करने का आदेश दिया था।

%d bloggers like this: