अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

छठ पूजा एवं आगामी चुनाव के मद्देनजर चुस्त-दुरुस्त रखें विधि व्यवस्थाः आयुक्त


सामाजिक जिम्मेदारी के साथ करें कामः डीआईजी
मेदिनीनगर:- प्रमंडलीय आयुक्त जटा शंकर चौधरी एवं डीआईजी राजकुमार लाकड़ा ने संयुक्त रूप से आज पलामू प्रमंडल क्षेत्र के तीनों जिले के अनुमंडल स्तरीय पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक कर उनके कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान आयुक्त ने छठ पूजा को लेकर प्रमंडल क्षेत्र में चुस्त-दुरुस्त विधि व्यवस्था करने का निदेश दिया। साथ ही उन्होंने मासिक प्रतिवेदन की समीक्षा करते हुए प्रमंडल क्षेत्र में डायन बिसाही से संबंधित अपराधिक घटनाएं नहीं हो, इसपर सख्ती से पेश आने का निदेश दिया। आयुक्त ने प्रमंडल क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर अफीम की खेती होने की सूचना को गंभीरता से लेते हुए इसकी खेती पर तत्काल रोक लगाने का निदेश दिया। साथ इसकी खेती से जुड़े किसानों को वैकल्पिक खेती से जुड़ने हेतु प्रेरित करने का निदेश दिया। उन्होंने वन विभाग एवं कृषि विभाग से समन्वय स्थापित कर ऐसे उपाय किए जाने का निदेश दिया, जिससे अफीम की खेती से जुड़े किसानों को दूसरे फसल से जोडने में मदद मिले और अफीम की खेती पर पूर्ण रोक लग सके। उन्होंने कहा कि किसानों को वैकल्पिक एवं संभानाओं वाली खेती से अत्यधिक मुनाफा होगा। आयुक्त ने भूमि से संबंधित अपराध को रोकने के लिए चौकीदार, इंटेलिजेंस, अंचल अधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर उपाय करने का निदेश दिया, ताकि जमीन से संबंधित विवाद, अपराध नहीं हो। आयुक्त ने ह्यूमन ट्रैफिकिंग के लिए हर गांव में एक पंजी संधारित कराने का निदेश दिया, इस पंजी में गांव से बाहर जाने वालों की सूचना दर्ज कराने की बातें कही, ताकि यह पता चल सके कि गांव के कौन से व्यक्ति किस शहर में गए हैं और वह किस कंपनी में काम कर रहे हैं। साथ ही इस पंजी के संधारण से यह भी पता चल पाएगा कि किस गांव के लोग ज्यादा बाहर जा रहे हैं और बाहर ले जानेवालों में कौन लोग जुड़े हैं। इसमें ट्रैफिकरों की पहचान करने में आसानी होगी और उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाए। आयुक्त ने आगामी पंचायत चुनाव के मद्देनजर भी विधि व्यवस्था को दुरुस्त करने का निदेश दिया, ताकि चुनाव में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो।
डीआईजी राजकुमार लकड़ ने कहा कि अनुमंडल स्तर पर विधि व्यवस्था को लेकर समीक्षा के दौरान अनुमंडल स्तरीय पुलिस पदाधिकारियों की समस्याएं भी सुनी गई एवं विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा उपरांत उन्हें आवश्यक दिशा निदेश दिए गए, ताकि पलामू प्रमंडल क्षेत्र में अपराधिक घटनाओं को रोकने में मदद मिले।
बैठक में आयुक्त के सचिव मतियस विजय टोप्पो एवं पलामू प्रमंडल के तीनों जिले पलामू, लातेहार एवं गढ़वा के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।

%d bloggers like this: