अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

युवाओं के लिए जॉब का ऑफर, मनरेगा के तहत करीब 1500 रिक्त पदों पर जल्द होगी नियुक्ति


रांची:- झारखंड में कोरोना संक्रमण की लहर धीमी होने के बाद अब एक बार फिर से युवाओं के लिए रोजगार के नित्य नये अवसर के द्वार खुल रहे है। इसी क्रम में राज्य में मनरेगा के तहत करीब 1500 रिक्त पदों को भी जल्द ही भरने का निर्णय लिया गया है।
मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने मंगलवार को बताया कि मनरेगा का उद्देश्य ग्रामीणों को उनके गांव-पंचायत में ही रोजगार उपलब्ध कराना है और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन के लिए रिक्त पदों को भरना जरूरी है। उन्होंने बताया कि जल्द ही सभी रिक्त पदों को भर लिया जाएगा और हर गांव में मनरेगा के तहत कम से कम पांच योजनाएं संचालित की जाएगी, ताकि ज्यादा से ज्यादा रोजगार सृजन हो सके।
झारखंड में मनरेगा की योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए विशेष कार्य पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता, कनीय अभियंता, रोजगार सेवक, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, सहायक वन संरक्षक, सहायक और कंप्यूटर प्रोग्रामर की अहम भूमिका होती है। कोरोना काल में लंबे से करीब 1500 पद रिक्त है, वहीं कोरोना काल में सेवा देते हुए 10 मनरेगा कर्मियों की मौत भी हो चुकी है। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने रिक्त पदों को भरने का निर्णय लिया है।
गौरतलब है कि कोरोना काल में भी झारखंड में मनरेगा योजनाओं ने ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभयी और पिछले वर्ष लॉकडाउन के दौरान झारखंड में रिकॉर्ड मानव दिवस का सृजन हुआ था।

%d bloggers like this: